Home /News /business /

दिल्‍ली से वैष्‍णोदेवी का सफर रह जाएगा केवल छह घंटे का, पीएम आज करेंगे एक्‍सप्रेसवे का शिलान्‍यास

दिल्‍ली से वैष्‍णोदेवी का सफर रह जाएगा केवल छह घंटे का, पीएम आज करेंगे एक्‍सप्रेसवे का शिलान्‍यास

दिल्‍ली अमृतसर कटरा एक्‍सप्रेसवे से आवागमन होगा आसान
(सांकेतिक तस्वीर)

दिल्‍ली अमृतसर कटरा एक्‍सप्रेसवे से आवागमन होगा आसान (सांकेतिक तस्वीर)

Laying of Foundation stone by PM Narendra Modi: दिल्‍ली से वैष्‍णोदेवी का सफर सड़क मार्ग से जल्‍द ही छह घंटे का रह जाएगा, अभी इस सफर में 14 घंटे का समय लगता है. Ministry of Road Highways दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा के बीच ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे का निर्माण करा रहा है. Prime Minister Narendra Modi आज पंजाब के फिरोजपुर में इस एक्‍सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे. साथ ही कई प्रोजेक्‍ट का शिलान्‍यास करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली (Delhi) से वैष्‍णोदेवी (Vaishno Devi) का सफर सड़क मार्ग से जल्‍द ही 14 घंटे के बजाए महज छह घंटे का रह जाएगा. सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Highways) दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा के बीच ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे का निर्माण करा रहा है. एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद दिल्‍ली से पंजाब और जम्‍मू-कश्‍मीर में आवागमन आसान हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज पंजाब के फिरोजपुर में इस एक्‍सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे. इसके अलावा रेलवे के प्रोजेक्‍ट का शिलान्‍यास करेंगे.

दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्‍सप्रेसवे (Delhi-Amritsar-Katra Expressway) 669 किलोमीटर लंबा होगा. इसके निर्माण में 39500 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. मौजूदा समय दिल्‍ली से वैष्‍णोदेवी,कटरा सड़क मार्ग से जाने में करीब 14 घंटे लग जाते हैं और दिल्‍ली से अमृतसर 405 किलोमीटर जाने में करीब आठ घंटे का समय लगता है लेकिन एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद कटरा तक की दूरी आठ घंटे में और अमृतसर की दूरी चार घंटे में तय की जा सकेगी.

यह एक्‍सप्रेसवे फोर-लेन का होगा, इसमें ट्रक स्टॉप, फूड कोर्ट, ट्रॉमा सेंटर, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड और ट्रैफिक पुलिस स्टेशन बनेंगे. सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार जल्‍दी तैयार करने के लिए कई चरणों में निर्माण कार्य बांटा जाएगा. काम काम अवार्ड होने के बाद 24 माह में काम पूरा होगा. इसके अलावा अमृतसर-उना चार लेन रोड को बेहतर करने के काम का भी शिलान्‍यास किया जाएगा.

मुकेरियां-तलवाड़ा के बीच नई रेलवे लाइन की आधारशिला रखी जाएगी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 410 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मुकेरियां और तलवाड़ा के बीच बनने वाली लगभग 27 किलोमीटर लंबी एक नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन की आधारशिला रखेंगे. यह रेल लाइन नंगल बांध-दौलतपुर चौक रेलवे खंड का विस्तार होगी. इससे इस इलाके में सभी मौसम में आवागमन लायक परिवहन का साधन उपलब्ध होगा.

इस परियोजना का सामरिक महत्व भी है, क्योंकि यह मुकेरियां में मौजूदा जालंधर-जम्मू रेलवे लाइन से जुड़कर जम्मू और कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगी. यह परियोजना पंजाब के होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश के ऊना के लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित होगी. इससे इलाके में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और हिल-स्टेशनों के साथ-साथ धार्मिक महत्व के स्थानों के लिए आसान संपर्क (कनेक्टिविटी) सुविधा भी उपलब्ध होगी.

Tags: Mata Vaishno Devi, Pm narendra modi, Prime minister, Road and Transport Ministry

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर