PM मोदी ने जारी किया 20 रुपये का सिक्का, जानिए खास बातें

यह सिक्‍का दिव्‍यांगों के लिए खास है. इन सिक्‍कों को वे आसानी से पहचान सकते हैं.

News18Hindi
Updated: March 7, 2019, 4:13 PM IST
PM मोदी ने जारी किया 20 रुपये का सिक्का, जानिए खास बातें
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: March 7, 2019, 4:13 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 20 रुपये का सिक्‍का जारी किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को 20 रुपये के नए सिक्‍के के अलावा 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का नया सिक्‍का भी जारी किया है. यह सिक्‍का दिव्‍यांगों के लिए खास है. इन सिक्‍कों को वे आसानी से पहचान सकते हैं.  ये सिक्के 27MM आकार के होंगे. हालांकि 20 रुपये के सिक्के के किनारे कोई निशान नहीं होगा. सिक्के की आउटर रिंग 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकल होगा जबकि अंदर की डिस्क में 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकल होगा. (ये भी पढ़ें: सावधान! लिमिट से ज्यादा किया पैसों का लेनदेन, तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उठाएगा सख्त कदम)

होगी ये खासियतें
सिक्के के सामने वाले हिस्से पर अशोक स्तंभ का निशान अंकित होगा और नीचे 'सत्यमेव जयते लिखा होगा.' बाएं हिस्से में 'भारत' और दाएं हिस्से में 'INDIA' अंकित होगा. पिछले हिस्से पर सिक्के का मूल्य '20' अंकित होगा. इसके ऊपर रुपये का चिह्न होगा. इसके अलावा इस पर अनाज को उकेरा जाएगा.


Loading...

10 साल बाद जारी हुआ सिक्का
10 साल पहले मार्च 2009 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 10 रुपये का सिक्का जारी किया था. तब से 13 बार सिक्कों की डिजाइन बदली है, जिससे जनता के बीच अक्सर भ्रम फैलता है. जनता की शिकायत रहती है कि कुछ दुकानदार कभी-कभी 10 रुपये के सिक्के को जाली समझकर लेने से इन्कार कर देते हैं.

ये भी पढ़ें: होटल या रेस्‍टोरेंट खोलने का मौका, यह बैंक दे रहा है 10 करोड़ तक का लोन

पिछले साल RBI ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 14 प्रकार के सिक्कों की वैधता यानी लीगल टेंडर जारी रहने की बात कही गई थी. करेंसी नोट की तुलना में सिक्कों की लाइफ ज्यादा होती है और लंबी अवधि तक ये चलन में बने रहते हैं.

ये भी पढ़ें: LIC बिना सैलरी वाले को देगी होम लोन, 75 साल की उम्र तक चुकाने का मिलेगा मौका

ये भी पढ़ें: अब UPI के जरिए भी जमा कर सकेंगे टैक्स, आयकर विभाग तैयार कर रहा सिस्टम

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: March 7, 2019, 12:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...