Home /News /business /

pm suraksha bima yojana pmsby personal accident insurance ssnd

12 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख का इंश्योरेंस, आपने भी लिया है यह बीमा!

PMSBY के तहत महज 12 रुपए के खर्च में 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवरेज मिलता है. (Image-Pixabay)

PMSBY के तहत महज 12 रुपए के खर्च में 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवरेज मिलता है. (Image-Pixabay)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत महज 12 रुपए के खर्च में 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवरेज मिल जाता है. यानी हर महीने केवल एक रुपये का खर्चा. पीएम सुरक्षा बीमा योजना को साल 2015 में शुरू किया गया था.

PM Suraksha Bima Yojana: दुर्घटना, बीमारी या किसी आपात स्थिति में इंश्योरेंस ही हमारा सबसे सहारा बनकर खड़ा होता है. कोरोना महामारी ने बीमा के महत्व को हमें और अच्छी तरह से समझा दिया है. बीमा के माध्यम से हम कम कीमत में बड़ी आर्थिक मदद हासिल कर सकते हैं. ऐसा नहीं है कि बड़ी आर्थिक मदद के लिए हमें ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ेगी, बल्कि मामूली प्रीमियम पर हम लाखों रुपये का बीमा लाभ ले सकते हैं.

एक ऐसी ही बीमा स्कीम है- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना. इस बीमा योजना के तहत महज 12 रुपए के खर्च में 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवरेज मिल जाता है. यानी हर महीने केवल एक रुपये का खर्चा.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana-PMSBY) के तहत अगर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं. अगर किसी दुर्घटना में बीमाधारक की दोनों आंखें पूरी तरह या दोनों हाथ या दोनों पैर बेकार हो जाते हैं या एक आंख की नजर खत्म हो जाती है या एक हाथ या एक पैर काम नहीं करने लगता है तो भी बीमाधारक को 2 लाख रुपये मिलते हैं. अगर व्यक्ति आंशिक तौर पर अपंग होता है तो 1 लाख तक का कवरेज मिलता है.

कैसे लें बीमा कवरेज
पीएम सुरक्षा बीमा योजना को साल 2015 में शुरू किया गया था. इस योजना के लिए 18 वर्ष से 70 वर्ष तक आयु वाला कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक टर्म प्लान है और एक साल तक वैध होता है. इसके बाद हर साल इसे रिन्यू करवाना होता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए बैंक खाते के माध्यम से अप्लाई किया जा सकता है. बीमा लेने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए. जिस बैंक में आपका खाता है, वहां आपको पीएमएसबीवाई का एक फॉर्म भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद हर साल आपके बैंक खाते से 12 रुपये कट जाते हैं. इस स्कीम में 1 जून से 31 मई तक एक साल का कवर दिया जाता है. पॉलिसीधारक के बैंक खाते में 31 मई तक इतना पैसा होना चाहिए ताकि 12 रुपये का प्रीमियम बैंक खाते से कट जाए. दुर्घटना की स्थिति में 30 दिन के भीतर क्लेम करना होता है और अधिकतम 60 दिनों में क्लेम सैटलमेंट हो जाता है.

 PM Suraksha Bima Yojana, Bima Yojana, Insurance News, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, PMSBY, Accident insurance, Personal Accident Insurance,

करोड़ लोग उठा रहे हैं फायदा
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ देश के करोड़ों लोग उठा रहे हैं. इस योजना के तहत लाभार्थियों की तादाद 27.26 करोड़ के भी पार पहुंच गई है. डिपार्टमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेस (DFS) ने कहा है कि यह एक ऐसी सामाजिक सुरक्षा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) है जिसमें पॉलिसी होल्डर को 12 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है और बदले में उन्हें 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है.

Tags: Insurance, Insurance scheme, Personal finance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर