• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • PM Svanidhi Yojana: रेहड़ी-पटरी वालों को सरकार दे सकती है खुशखबरी, व्यवसाय शुरू करने के लिए मिलेंगे 10,000 रुपये कैश

PM Svanidhi Yojana: रेहड़ी-पटरी वालों को सरकार दे सकती है खुशखबरी, व्यवसाय शुरू करने के लिए मिलेंगे 10,000 रुपये कैश

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana)

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana)

मोदी सरकार की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) के तहत रेहड़ी-पटरी (Street Vendors) लगाने वाले छोटे व्यापारी और दुकानदारों के लिए जल्द ही खुशखबरी आ सकती है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. मोदी सरकार की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) के तहत रेहड़ी-पटरी (Street Vendors) लगाने वाले छोटे व्यापारी और दुकानदारों के लिए जल्द ही खुशखबरी आ सकती है. दरअसल, श्रम मंत्रालय से जुड़ी संसद की स्थायी समिति ने सरकार को रेहड़ी-पटरी वालों को लोन की जगह सीधे नकद पैसा देने का सुझाव दिया है. समिति ने कहा कि नकद पैसा देने से लोगों की आय की गतिविधि फिर से शुरू हो सकेगी.

    समिति का कहना है कि कोरोना महामारी का सबसे अधिक असर मजदूरों पर ही पड़ा है, ऐसे में इन्हें मदद की सबसे अधिक जरूरत है. समिति चाहती है कि अगर लॉकडाउन जैसे हालात दोबारा पैदा होते हैं तो मजदूरों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जाएं.

    23 लाख लाभार्थियों को मिला लाभ
    संसदीय समिति ने मंगलवार को लोकसभा में कोरोना महामारी के दौरान संगठित और असंगठित क्षेत्रों में बढ़ती बेरोजगारी और नौकरियों / आजीविका के नुकसान पर एक रिपोर्ट पेश की. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 42.45 लाख ऋण आवेदनों में से, 28 जून, 2021 तक केवल 25.03 लाख आवेदन ही स्वीकृत किए गए हैं और 21.57 लाख लाभार्थियों को 2,130 करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। हालांकि, 29 जुलाई को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में सरकार ने कहा कि 23 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी और ठेले वालों को इस योजना के तहत मदद दी गई है. इसी कोरोना काल में करीब-करीब 2300 करोड़ रुपये उन्हें दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: Alert: अगर आप भी बेच रहे हैं पुराने सिक्के या नोट तो हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की जरूरी सूचना

    जानिए क्या है पीएम स्वनिधि योजना
    प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये तक का कोलेटरल फ्री लोन दिया जाता है. जिसका इस्तेमाल स्ट्रीट वेंडर्स अपने पूंजी के तौर पर कर सकते हैं. इस तरह से इस योजना से भारत के 50 लाख वेंडर्स लाभान्वित होंगे जो लॉकडाउन के कारण बुरी तरह से प्रभावित हुए थे. योजना के तहत एक साल के लिए 10,000 रुपये का लोन दिया जाता है. इससे फिर से वेंडर्स को अपना व्यवसाय शुरु करने में मदद मिलेगी. इस लोन पर आवेदक को किसी तरह की गारंटी नहीं देनी होती. वहीं लोन का पैसा समय पर जमा करने पर 7 फीसदी तक की ब्याज सब्सिडी मिल जाती है.

    इस तरह से कर सकते हैं योजाना के लिए आवेदन
    पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के लिए इच्छुक स्ट्रीट वेंडर्स सीधे पीएम स्वनिधि योजनाक की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. योजना की वेबसाइट है https://pmsvanidhi.mohua.gov.in. इसके अलावा स्ट्रीट वेंडर्स अपने नदजीकी सीएससी पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज