अपना शहर चुनें

States

मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर पाने के लिए जरूरी है ये नंबर रजिस्टर्ड करना, जानिए सभी बातें

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY)
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY)

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों को मुफ्त में तीन (अप्रैल-जून) सिलेंडर का पैसा खातों में भेजा जा रहा है. लाभार्थियों के खाते में सरकार चरणबद्ध तरीके से पैसा डाल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2020, 8:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India) ने जब भारत में लॉक डाउन करने की घोषणा की तो उसके कुछ दिन बाद ही गरीब लोगों के लिए राहत की कई घोषणाएं कीं. इसमें से एक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana 2020) के तहत लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर देना भी शामिल है. अगर आप भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी लिस्ट में शामिल हैं तो अब आपको भी मुफ्त में गैस सिलेंडर (Free LPG Gas Cylinder) मिलेगा. इस स्कीम के तहत लाभ देने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी करने के बाद सिलेंडरों की सप्लाई भी शुरू कर दी है. लाभार्थियों के खाते में पैसे आने शुरू हो गए हैं. इस पैसे से नकद भुगतान कर सिलेंडर ले सकते हैं. सरकार की इस स्कीम का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिल सकेगा, जो इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड हैं.

सरकार की इस स्कीम का फायदा केवल उन्हीं लोगों को मिल रहा है, जिन्होंने खुद को इस योजना के तहत रजिस्टर्ड करवाया है. खाते में आई रकम का इस्तेमाल सिलेंडर लेकर आने वाले व्यक्ति को देने में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-दुनिया की अर्थव्यवस्था पर अब तक का सबसे बड़ा संकट आने वाला है- IMF



(1) लाभार्थी का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य-लाभ लेने के लिए LPG सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है. इस स्कीम के तहत लाभ देने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी करने के बाद सिलेंडरों की सप्लाई भी शुरू कर दी है. लाभार्थियों के खाते में पैसे आने शुरू हो गए हैं. इस पैसे से नकद भुगतान कर सिलेंडर ले सकते हैं.
(2) नया गैस सिलेंडर बुक करने के लिए कम से कम 15 दिन का गैप रखना होगा. उज्ज्वला स्कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे. 1 महीने में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-बैंकों ने ग्राहकों को किया सावधान, EMI ठगी से बचने का बताया ये तरीका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज