लाइव टीवी

PMC Bank मामला: ED ने HDIL के प्रोमोटर्स के खिलाफ दायर की चार्जशीट

News18Hindi
Updated: December 16, 2019, 8:01 PM IST
PMC Bank मामला: ED ने HDIL के प्रोमोटर्स के खिलाफ दायर की चार्जशीट
पीएमसी बैंक

पीएमसी बैंक (PMC Bank) मामले में सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने HDIL के प्रोमोटर्स के खिलाफ 700 पन्नों की चार्जशीट दायर की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 16, 2019, 8:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पीएमसी बैंक मामले (PMC Bank Case) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को हाउसिंग डेवलपमेंअ इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के प्रोमोटर्स राकेश वाधवान और सारंग वाधवान के खिलाफ चार्जशीट दायर कर लिया है. ED ने मानी लॉन्ड्रिंग कोर्ट (PMLA Court) के समक्ष इस मामले पर करीब 700 पन्नों का चार्जशीट दा​यर किया है. बता दें कि दोनों प्रोमोटर्स को मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत गिरफ्तार किया जा चुका है.

दोनों प्रोमोटर्स को मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने गिरफ्तार किया था, जोकि इस मामले पर जांच कर रही है. इसी साल अक्टूबर महीने में ईडी ने इन्हें अपनी कस्टडी में ले लिया था.

ये भी पढ़ें: IMF की गीता गोपीनाथ ने सरकार को दिया सुझाव, कहा- इन तीन बातों पर करें फोकस

RBI ने लगाया था प्रतिबंध



बता दें कि पीएमसी बैंक में 16 लाख डिपॉजिटर्स हैं. सितंबर माह में ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक में वित्तीय गड़बड़ियों की वजह से बैंक पर कई तरह का प्रतिबंध लगा दिया था.

HDIL ने बैंक से लिया था 6,700 करोड़ रुपये का लोन
RBI ने पाया था कि लंबी अवधि में पीएमसी बैंक ने करीब 6,700 करोड़ रुपये का लोन HDIL को दिया था. यह रकम बैंक के कुल एडवांस को करीब 73 फीसदी था. कुल लोन करीब 9,000 करोड़ रुपये और कुल डिपॉजिट करीब 11,610 करोड़ रुपये का है.

अब तक 12 लोगों की गिरफ्तारी
आरबीआई द्वारा निकासी को लेकर लगाए गए प्रतिबंध के बाद इस बैंक के ग्राहकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. अभी तक इस पूर मामले में आर्थिक अपराध शाखा द्वारा कुल 12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिसमें पीएमसी बैंक और एचडीआईएल के उच्च अधिकारियों का नाम भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: प्याज के बाद अब दोगुने हो गए आलू के दाम, 10 दिन में 100 फीसदी बढ़ी कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 8:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर