लाइव टीवी

PMC बैंक खाताधारकों के पैसा निकालने की सीमा पर रोक हटाने को लेकर सरकार को दिल्ली HC का नोटिस

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 1:47 PM IST
PMC बैंक खाताधारकों के पैसा निकालने की सीमा पर रोक हटाने को लेकर सरकार को दिल्ली HC का नोटिस
पीएमसी बैंक घोटाला

PMC बैंक मामले में ​एक याचिका की सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार और RBI के जवाब मांगा है कि आखिर खाताधारकों को जमा रकम पर 100 फीसदी डिपॉजिट इंश्योरेंस क्यों न दिया जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 1:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank)  खताधारकों को पैसा निकालने की सीमा पर लगी रोक को हटाने की मांग पर दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने केंद्र सरकार , दिल्ली सरकार और RBI को नोटिस जारी किया. याचिका में सरकार को खाताधारकों (PMC bank Depositors) के हित को सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त कदम उठाए जाने की मांग भी की गई है. इस मामले में अगली सुनवाई 22 जनवरी को होगी​.

खाताधारकों को क्यों न मिले 100 फीसदी डिपॉजिट इंश्योरेंस
दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डी एन पटेल और जस्टिस सी हरीशंकर की बेंच ने वित्त मंत्रालय, दिल्ली सरकार, रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) और पीएमसी बैंक को यह नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में उन्हें निर्देश दिया गया है कि याचिका के जवाब में बताएं कि ग्राहकों की जमा रकम पर 100 फीसदी इंश्योरेंस कवर क्यों नहीं दिया जाए. बता दें कि इस याचिका में मांग की गई थी कि खाताधारकों को जमा रकम पर 100 फीसदी इंश्योरेंस कवर मिलनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: इन लोगों के लिए बढ़ी इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख, अब 30 नवंबर तक मौका


40 हजार रुपये ही निकासी की सीमा
गौरतबल है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 4,335 करोड़ रुपये के स्कैम के बारे में पता चलने के बाद पीएमसी बैंक पर लेनदेन संबंधी प्रतिबंध लगा दिया है. आरबीआई के इस शुरुआती प्रतिबंध के मुताबिक, पीएमसी बैंक का कोई भी खाताधारका 6 महीनों के दौरान 1,000 रुपये से अधिक की निकासी नहीं कर सकता था. हालांकि, बाद में निकासी की इस रकम को पहले 10,000 रुपये, फिर 25,000 और बाद में 40,000 रुपये कर दिया गया था. आरबीआई के इस प्रतिबंध के बाद ​खाताधारकों में परेशानियां का सामना करना पड़ रहा है. इस प्रतिबंध की वजह से आपातकाल स्थिति में पैसे न निकालने की वजह से कई खाताधारकों की मौत भी हो चुकी है.
Loading...

ये भी पढ़ें: नवंबर के पहले दिन 76.5 रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, फटाफट यहां चेक करें नई कीमतें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 12:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...