इस सरकारी स्कीम के तहत फ्री में होगा कोरोना का इलाज, आपका नाम है या नहीं, ऐसे चेक करें

इस सरकारी स्कीम के तहत फ्री में होगा कोरोना का इलाज, आपका नाम है या नहीं, ऐसे चेक करें
आयुष्मान भारत योजना में ऐसे चेक करें अपना रजिस्ट्रेशन

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है. इसका मकसद गरीब लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है. इस योजना में हर परिवार को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना का इलाज भी काफी महंगा है. लिहाजा कोविड-19 (COVID-19) महामारी को देखते हुए सरकार अपनी खास योजना आयुष्‍मान भारत (Ayushman Bharat) के तहत अस्पतालों की संख्या लगातार बढ़ा रही है. आयुष्‍मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत प्रति परिवार को सालाना 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज मिलता है. इस स्‍कीम के तहत लाभार्थियों को ई-कार्ड दिया जाता है. इसका इस्‍तेमाल करके कैशलेस सेवाएं प्राप्‍त की जा सकती हैं. सरकार की इस योजना का फायदा आप तभी ले पाएंगे जब आयुष्मान भारत योजना में रजिस्टर होंगे. अगर आप यह चेक करना चाहते हैं कि इस स्कीम में आप रजिस्टर हैं या नहीं तो ऐसे कर सकते हैं चेक.

कैसे चेक करें अपना नाम?
आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले https://www.pmjay.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं. पेज खुलने के बाद ऊपर दाहिने ओर एक लिंक नजर आएगा. यह लिंक Am I Eligible का होगा. अब इस लिंक पर क्लिक करें.  इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपकी कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी. यहां अपने मोबाइल नंबर के साथ आपको एक कैप्चा कोड भरना होगा. ये जानकारियां देने के बाद आप OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें- SBI ग्राहक हैं तो तुरंत जान लें ये बात, वरना देना पड़ेगा भारी-भरकम टैक्स
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP आएगा. यह OTP भरने के बाद आप सबमिट पर क्लिक करें.  इसके बाद आप अपना राज्य चुनेंगे. इसके बाद आपको कुछ कैटेगरी नजर आएंगी. आप वह कैटेगरी चुनिए जिसमें आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं. इसमें नाम, HHD नंबर, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर के ऑप्शन होंगे. इनमें से किसी एक पर क्लिक करेंगे तो आपके यह पता चल जाएगा कि आप आयुष्मान भारत योजना में शामिल हैं या नहीं.



यहां कर सकते हैं कॉल
इसके अलावा आप 14555 और 1800-111-565 नंबर डायल करके आपका या आपके परिवार का योजना में नाम है या नहीं, आप लाभ लेने के पात्र हैं या नहीं आदि की जानकारी ली जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading