आपके बैंक खाते से एक बार कटेंगे 330 रुपये और आपको मिलेगी ₹2 लाख की ये सुविधा, जानिए कैसे?

इस योजना में आपको 2 लाख रुपये की बड़ी सुविधा मिलेगी.

इस योजना में आपको 2 लाख रुपये की बड़ी सुविधा मिलेगी.

PMJJBY में 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर मिलता है. किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है. यह योजना हर साल रिन्‍यू होती है. इसका वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपये है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus) से देशभर में कोहराम मचा हुआ है. कोरोना के इस संकट काल में आर्थिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर कोई इंश्योरेंस प्लान (Insurance Plan) लेने की सोच रहा है. अगर आप भी कोई इंश्योरेंस प्लान लेने की तैयारी कर रहे हैं तो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana-PMJJBY ) का लाभ उठा सकते हैं. मोदी सरकार ने इसकी शुरुआत 9 मई 2015 को की थी. तो आइए जानते हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में..

साल में एक बार कटेंगे 330 रुपये

PMJJBY में 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर मिलता है. किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है. यह योजना हर साल रिन्‍यू होती है. इसका वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपये है. यानी साल में एक बार आपके बैंक खाते से 330 रुपये कटेंगे. बता दें कि 18 से 50 साल तक की उम्र का व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Exclusive: 35 साल के निश्चल ने महीने भर में बना दिया क्रिप्टो एक्सचेंज, अब है मंथली ट्रेडिंग वाॅल्यूम 35000 करोड़
जानें कैसे खुलवाएं खाता

PMJJBY अन्य लाइफ इंश्योरेंस की तरह ही है. इसमें रजिस्‍ट्रेशन के लिए बैंक और लाइफ इंश्योंरेंस कंपनियों के बीच टाई अप है. अगर बैंक खाता नहीं है तो उसे खुलवा लें, क्योंकि आपको इस बीमा का फायदा तभी मिलेगा जब आपके पास बैंक में सेविंग्स अकाउंट हो. बीमा की मियाद 1 जून से 31 मई के बीच है. हर साल मई में इसके लिए 330 रुपए प्रीमियम देना होता है.

ये भी पढ़ें- SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! 30 जून के बाद नहीं चलेगा PAN कार्ड, जानें बैंक ने क्या दी सलाह?



जानें कैसे करें क्लेम?

बीमा की राशि के लिए क्लेम करने के लिए नॉमिनी या संबंधित व्यक्ति को सबसे पहले उस बैंक या इंश्‍योरेंस कंपनी के पास जाना होगा, जहां से पॉलिसी खरीदी गई थी. यहां एक फॉर्म मिलेगा, जिसे नॉमिनी को भरकर जमा करना होगा. इसमें नाम, पता और फोन नंबर जैसी तमाम जानकारियां देनी होगी. इसके बाद इंश्‍योरेंस कंपनी सभी डॉक्यूमेंट्स की जांच करने के बाद क्‍लेम की रकम बताए गए अकाउंट में डाल दी जाएगी और इस तरह क्‍लेम सेटेल की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज