लाइव टीवी

Budget 2020: आम बजट की तैयारी शुरू, निर्मला सीतारमण आज करेंगी पहली मीटिंग

News18Hindi
Updated: December 16, 2019, 9:01 AM IST

1 फरवरी 2020 को पेश होने वाले आम बजट के लिएआज से प्री-बजट बैठक (Pre-Budget Meeting) शुरू होने जा रही है. आज होने वाली पहली बैठक में स्टार्टअप्स (Startups), फिनटेक (Fintech) और डिजिटल सेक्टर (Digital Sector) से जुड़े लोगों के साथ चर्चा होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 16, 2019, 9:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 1 फरवरी 2020 को पेश होने वाले आम बजट के लिएआज से प्री-बजट बैठक (Pre-Budget Meeting) शुरू होने जा रही है. आज होने वाली पहली बैठक में स्टार्टअप्स (Startups), फिनटेक (Fintech) और डिजिटल सेक्टर (Digital Sector) से जुड़े लोगों के साथ चर्चा होगी. वहीं दूसरे भाग में फाइनेंशियल सेक्टर (Financial Sector)और कैपिटल मार्केट (Capital Market) के प्रतिनिधियों के साथ होगी. सरकार इस पूरे बैठक में उनसे सुझाव मांगेगी कि आखिरकार इन दोनों सेक्टर को किस तरह से और अच्छा और बेहतर तरीके से रिवाइव किया जा सकता है.

सभी बैठकों की अध्यक्षता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी. पूरे हफ्ते इस तरह की कंसल्टेटिव बैठक बुलाई गई है जिसमें सबसे पहले इंडस्ट्री, सर्विस, व्यापार, कृषि सेक्टर और इकोनॉमिक्सट के साथ इस तरह की प्री-बजट कंसल्टेटिव बैठक की जाएगी.

ये भी पढ़ें: 'आत्मा स्कीम' से दोगुनी होगी किसानों की आय, जानिए इसके बारे में सबकुछ

दरअसल, मोदी सरकार के सामने इस वक्त सबसे बड़ी चुनौती कंजम्पशन डिमांड पैदा करना और साथ ही साथ गिरती हुई अर्थव्यवस्था को बढ़ाना है. बता दें कि पिछले कई सारे क्वार्टर से अर्थव्यवस्था के विकास में गिरावट देखने को मिल रही है और अगले क्वार्टर में भी ऐसा हो सकता है. इसलिए सरकार की बड़ी चुनौती होगी कि किस तरह से आर्थिक विकास की दर को बजट के जरिए सुधारा जा सकता है.

इस बार शनिवार को पेश किया जाएगा आम बजट
2020-21 का यूनियन बजट पहली फरवरी को आ सकता है. वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस वर्ष भी 31 जनवरी को इकनॉमिक सर्वे जारी किया जाएगा और 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. 2015-16 के बाद ऐसा पहली बार होगा कि शनिवार को बजट पेश किया जाएगा. बता दें कि मोदी सरकार ने ही फैसला किया था कि 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. इससे पहले फरवरी के आखिरी सप्ताह में बजट पेश किया जाता था.

(आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)ये भी पढ़ें:
घर में रख सकते हैं बस इतना सोना, जान लें नियम होगा बड़ा फायदा
मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत! नहीं है FASTag तो भी 15 जनवरी तक कर सकेंगे कैश पेमेंट
किसानों को अब बिना गारंटी मिलेगा 1.60 लाख रुपये का लोन, बदल गए KCC से जुड़े नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 7:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर