2 लाख की सुविधा के लिए साल में एक बार देने होंगे सिर्फ 12 रुपये, जानिए क्या है केंद्र सरकार की ये स्कीम?

केंद्र सरकार की इस स्कीम के फायदे

केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana-PMSBY) योजना के तहत हर महीने एक रुपये या साल भर में सिर्फ 12 रुपये जमा करने होते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana-PMSBY) के तहत हर महीने एक रुपये या साल भर में सिर्फ 12 रुपये जमा करके 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस हासिल कर सकते हैं. यह योजना काफी कम प्रीमियम में जीवन बीमा प्रदान करती है. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

    मई महीने के अंत में जाता है प्रीमियम
    केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले बहुत मामूली प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी. PMSBY का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है. मई महीने के अंत में आपको इस प्रीमियम का भुगतान करना होता है. आपके बैंक खाते से 31 मई को यह रकम खुद कट जाती है. यदि आपने PMSBY ली है तो आपको बैंक अकाउंट में बैलेंस जरूर रखना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: Post Office की ये स्कीम देगी दोगुना रिटर्न, 5 लाख के मिलेंगे 10 लाख- जानें कैसे?

    जानें क्या है PMSBY की शर्ते?
    पीएमएसबीवाई योजना का लाभ 18-70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं. इस योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये मात्र है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है. पॉलिसी खरीदते वक्त ही बैंक खाते को पीएमएसबीवाईसे लिंक कराया जाता है. पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को मिलती है.

    जानें कैसे होता रजिस्ट्रेशन?
    बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आप इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक मित्र भी पीएमएसबीवाई को घर-घर पहुंचा रहे हैं. बीमा एजेंट से भी इसके लिए संपर्क किया जा सकता है. सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेचती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.