Home /News /business /

PMVVY: बुढ़ापे की लाठी है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, हर महीने मिलेगी 9,250 रुपये पेंशन

PMVVY: बुढ़ापे की लाठी है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, हर महीने मिलेगी 9,250 रुपये पेंशन

PM Vaya Vandana Yojana सरकारी पेंशन स्कीम स्कीम है. यह स्कीम LIC द्वारा चलायी जा रही है.

PM Vaya Vandana Yojana सरकारी पेंशन स्कीम स्कीम है. यह स्कीम LIC द्वारा चलायी जा रही है.

अगर आप सुरक्षित जगह पर पैसा लगाना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है. पीएम वय वंदन योजना में आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और निवेश कर आपको हर महीने एक तय पेंशन मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

    PM Vaya Vandana Scheme: रिटायरमेंट के बाद जीवन आराम से कटे, इसके लिए हर कोई अपने-अपने तरीके से जतन करता है. रिटायरमेंट के बाद किसी तरह की कोई आर्थिक परेशानी ना हो, इसके लिए पेंशन प्लान या रिटायरमेंट प्लानिंग की सलाह दी जाती है. कायदा तो यही है कि जब आप अपने प्रोफेशनल जीवन की शुरूआत करें तभी से रिटायरमेंट की प्लानिंग भी शुरू कर देनी चाहिए.

    अगर काम-धंधा या नौकरी करते हुए आपने रिटायरमेंट प्लान तैयार नहीं किया तो बुढ़ापे में भी नौकरी-चाकरी करनी पड़ेगी. आज बाजार में तमाम सरकारी और प्राइवेट स्कीम्स हैं जो अच्छा रिटायरमेंट प्लान मुहैया करा रही हैं. अगर आप सुरक्षित जगह पर पैसा लगाना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है. पीएम वय वंदन योजना में आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और निवेश कर आपको हर महीने एक तय पेंशन मिलेगी.

    अगर आप एकमुश्त निवेश कर हर महीने पेंशन (Pension) पाना चाहते हैं तो आपके लिए ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ (PM Vaya Vandana Yojana) एक सरकारी पेंशन स्कीम स्कीम है. यह स्कीम भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी- LIC) द्वारा चलायी जा रही है. 4 मई, 2017 को भारत भारत सरकार ने देश के वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखते हुए ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) लॉन्च की थी.

    यह भी पढ़ें- Aadhaar Card के जरिए घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं KYC, जानें क्या है तरीका

    तमाम फिक्स्ड डिपॉजिट और पेंशन योजनाओं के मुकाबले ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ में अच्छा ब्याज मिल रहा है. इस समय पीएमपीपीवाई स्कीम में 7.40 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना में आप एकमुश्त पैसा जमा करके हर महीने एक निश्चित पेंशन प्राप्त कर सकते हैं.

    एकमुश्त पैसा जमा करना होगा
    बुजुर्गों को पेंशन के लिए वय वंदना योजना में एकमुश्त निवेश करना होगा. हर साल 1 अप्रैल को सरकार समीक्षा कर योजना के ब्याज में बदलाव करती है. इस योजना के तहत निवेश करने की अधिकतम सीमा पहले साढ़े सात लाख थी जिसे अब बढ़ा कर 15 लाख रुपये कर दिया गया है.

    नए संशोधनों के बाद 1000 रुपये मासिक पेंशन के लिए ग्राहक को न्यूनतम 1.62 लाख रुपये निवेश करने होंगे. तिमाही पेंशन के लिए 1.61 लाख, छमाही के लिए 1.59 लाख रुपये और सालाना पेंशन के लिए कम से कम 1.56 लाख रुपये निवेश करने होंगे.

    यह भी पढ़ें- 2022 में लें ज्यादा टैक्स बचाने का रेजोल्यूशन, ये 7 सरकारी स्कीमें आएंगी आपके काम!

    हर महीने मिलेगी 9250 रुपये की पेंशन
    पीएम वय वंदना योजना के तहत अधिकतम मासिक पेंशन की राशि 9250 रुपये है. आप इसे छमाही के रूप में 27,750 रुपये की पेंशन ले सकते हैं और अगर सालाना पेंशन चाहिए तो आपको 1.11 लाख रुपये मिलेंगे. लेकिन इसके आपको पीएमवीवीएस योजना में 15 लाख रुपये जमा करने होंगे. इस स्कीम की मैच्योरिटी 10 साल की है.

    अगर पति-पत्नी मिलकर योजना में निवेश कर रहे हैं और निवेश की राशि 30 लाख रुपए है, तो प्रतिमाह 18,500 हजार रुपए हर महीने पेंशन के तौर पर मिलेंगे.

    क्या हैं फायदे
    60 साल के बाद भी पीएम वय वंदना स्कीम में निवेश किया जा सकता है. खास बात ये है कि इस स्कीम के लिए आपको किसी तरह की मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है. योजना के बीच में निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. इस योजना में तीन साल बाद लोन लेने की भी सुविधा है. इमरजेंसी में आप इस योजना की मैच्योरिटी से पहले भी अपना पैसा निकाल सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- Budget 2022-23: किस तारीख को और कितने बजे पेश होगा आम बजट, जानें सबकुछ

    पीएम वय वंदना योजना के बारे में ज्यादा जानकारी एलआईसी के लिंक https://licindia.in/Products/Pension-Plans/Pradhan-Mantri-Vaya-Vandana-Yojana1 से हासिल कर सकते हैं.

    इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन आप LIC की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं तथा ऑफलाइन आवेदन LIC की ब्रांच पर जाकर कर सकते हैं.

    वय वंदना योजना फ्री लुक पीरियड
    यदि कोई पॉलिसीधारक प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के नियम व शर्तें संतुष्ट नहीं है तो वह पॉलिसी लेने की 15 दिन के अंदर पॉलिसी वापस कर सकता है. यदि पॉलिसी ऑफलाइन खरीदी गई है तो 15 दिन के अंदर वापस की जा सकती है और यदि पॉलिसी ऑनलाइन खरीदी गई है तो 30 दिन के अंदर वापस की जा सकती है.

    31 मार्च, 2023 तक कर सकते हैं निवेश
    सरकार ने इस योजना के अंतर्गत निवेश की अंतिम अवधि को बढ़ाकर 31 मार्च 2023 तक कर दिया है. इस योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को न्यूनतम 12,000 रुपये प्रति वर्ष की पेंशन के लिए 1,56,658 रुपये और 1000 रुपये प्रति माह न्यूनतम पेंशन राशि प्राप्त करने के लिए 1,62,162 रुपये का निवेश करना होगा.

    Tags: Pension scheme, Retirement fund

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर