Home /News /business /

PNB Payment Rules: बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, 4 अप्रैल से बदल जाएंगे पेमेंट रूल्‍स, चेक करें डिटेल्‍स

PNB Payment Rules: बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, 4 अप्रैल से बदल जाएंगे पेमेंट रूल्‍स, चेक करें डिटेल्‍स

पंजाब नेशनल बैंक ने 10 लाख या इससे ज्‍यादा राशि के चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव कर दिया है.

पंजाब नेशनल बैंक ने 10 लाख या इससे ज्‍यादा राशि के चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव कर दिया है.

पीएनबी की ऑफिशियल वेबसाइट pnbindia.in पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक, 4 अप्रैल 2022 से अगर ग्राहक 10 लाख रुपये या इससे ज्‍यादा राशि का चेक जारी करते हैं तो पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system) कंफर्मेशन अनिवार्य होगा.

नई दिल्‍ली. देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी कर्जदाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ग्राहकों के लिए भुगतान के नियमों में अहम बदलाव करने जा रहा है. दरअसल, पीएनबी 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system) लागू कर रहा है. इसके तहत बिना वेरिफिकेशन के चेक भुगतान (Cheque payment) नहीं होगा. नियम के मुताबिक, ऐसा नहीं होने पर चेक लौटा दिया जाएगा.

₹10 लाख या ज्‍यादा के चेक के लिए अनिवार्य
पीएनबी की ऑफिशियल वेबसाइट pnbindia.in पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक, 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम प्रणाली लागू हो जाएगी. इसके बाद अगर ग्राहक ब्रांच या डिजिटल चैनल के जरिए 10 लाख रुपये या इससे ज्‍यादा राशि का चेक जारी करते हैं तो पीपीएस कंफर्मेशन अनिवार्य होगा. ग्राहकों को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक डेट, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना पड़ेगा. पीएनबी ने कहा है कि ग्राहक 1800-103-2222 या 1800-180-2222 पर कॉल कर पीपीएस की पूरी जानकारी ले सकते हैं. वहीं, ग्राहक बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के जरिये भी पूरी जानकारी जुटा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Bank Alert: 28 फरवरी से इस बैंक का बदल जाएगा IFSC कोड, नहीं चलेंगे पुराने चेक

फ्रॉड पकड़ने वाला टूल है पॉजिटिव पे सिस्टम
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फ्रॉड पकड़ने वाले टूल पॉजिटिव पे सिस्टम को 1 जनवरी 2022 से लागू करने का निर्देश दिया था. अब तक इसे कई बैंक लागू कर चुके हैं. पीपीएस की मदद से चेक पेमेंट सुरक्षित होगा. वहीं क्लियरेंस में कम समय लगेगा. चेक को लेकर आपको जगह-जगह भटकना नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – Bank of Baroda के ग्राहकों को होगा ज्यादा फायदा, FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

धोखाधड़ी को कैसे रोकेगा पीपीएस
पीपीएस के तहत चेक जारी करने वाले को एसएमएस, मोबाइल ऐप, नेट बैंक‍िंग या एटीएम से बैंक को चेक की ड‍िटेल देनी होगी. जब चेक बैंक पहुंचेगा तो अकाउंट होल्‍डर की तरफ से दी गई जानकारी की जांच की जाएगी. इस दौरान गड़बड़ी पाए जाने पर चेक र‍िजेक्‍ट कर द‍िया जाएगा. पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि पीपीएस कंफर्मेशन नहीं होने पर चेक लौटा दिया जाएगा.

Tags: Banking services, Punjab national bank, Reserve bank of india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर