Punjab National Bank ने ग्राहकों को किया Alert, भूलकर भी न करें ये काम वरना हो जाएगा अकाउंट खाली!

PNB बैंक ने ग्राहकों को किया Alert

PNB बैंक ने ग्राहकों को किया Alert

PNB Alert: कोरोनाकाल में जैसे-जैसे डिजिटल ट्रांजेक्शन ( Digital Transaction) बढ़ा है उसी रफ्तार से साइबर फ्रॉड (cyber fraud) के भी मामले बढ़े हैं. साइबर अपराधी इतने हाईटेक हो चुके हैं कि वे दूर बैठे-बैठे ही आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) खाली कर सकते हैं. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) ने अपने ग्राहकों को सावधान करते हुए अलर्ट जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 10:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनाकाल में जैसे-जैसे डिजिटल ट्रांजेक्शन ( Digital Transaction) बढ़ा है उसी रफ्तार से साइबर फ्रॉड (cyber fraud) के भी मामले बढ़े हैं. साइबर अपराधी इतने हाईटेक हो चुके हैं कि वे दूर बैठे-बैठे ही आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) खाली कर सकते हैं. हालांकि, बैंक अपने कस्टमर्स को समय-समय पर मैसेज, ईमेल और सोशल मीडिया प्लेफाॅर्म पर अलर्ट मैसेज भेजते रहते हैं. अपने ग्राहकों को साइबर अपराधी से बचाने के लिए अलर्ट करते रहते हैं. अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के कस्टमर हैं तो बता दें कि बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है.

जानिए, बैंक ने क्या है?

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी ने अपने ग्राहकों को सावधान करते हुए अलर्ट जारी किया है. PNB ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट किया है. इसमें लिखा है, 'हैकर्स के पास आपके साथ धोखाधड़ी करने के कई विकल्प मौजूद है इसलिए अपनी सुरक्षा के लिए इन बातों का खास ख्याल रखें और धोखाधड़ी से बचें.' पीएनबी ने कहा, हैकर्स के पास आपके साथ धोखाधड़ी करने के कई विकल्प हैं, इसलिए सावधान रेंग और इन बातों का ध्यान रखें-

pnb tweet
pnb tweet



  • phishing Email को लेकर अलर्ट रहें.


  • मोबाइल के लिए भी Anti Virus का प्रयोग करें.




  • किसी भी साइट पर कार्ड की Details सेव न करें.


  • सुरक्षित नेटवर्क से ही Account access करें.


  • ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online Transaction) करते समय वेबसाइट का एड्रेस चेक करें.




ये भी पढ़ें- Gold Loan लेने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना लग सकता है जुर्माना

बैंक खाते से पैसे निकलने पर तुरंत करें ये काम-

अगर किसी कारणवश बैंक अकाउंट से पैसे निकल जाते हैं तो आप तुरंत कस्टमर केयर को फोन कर कार्ड ब्लॉक कराएं. इसके बाद जितनी जल्दी हो सके, पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं और उसका रेफरेंस नंबर या शिकायत की फोटो लेकर उसे संबंधित बैंक के साथ शेयर करें. समस्या का समाधान नहीं होने पर आरबीआई बैंक के लोकपाल को शिकायत करें. इसकी पूरी जानकारी इस लिंक: https://rbi.org.in/Scripts/AboutUsDisplay.aspx?pg=BankingOmbudsmen.htm पर मिलेगी. अन्य धोखाधड़ी मामले में आप नेशनल क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल या स्थानीय पुलिस के पास जरूर शिकायत करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज