होम /न्यूज /व्यवसाय /PNB और फेडरल बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में किया इजाफा, जानिए अब कितना मिलेगा ब्‍याज

PNB और फेडरल बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में किया इजाफा, जानिए अब कितना मिलेगा ब्‍याज

पंजाब नेशनल बैंक ने दो करोड़ रुपये से कम की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में इजाफा कर दिया है.

पंजाब नेशनल बैंक ने दो करोड़ रुपये से कम की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में इजाफा कर दिया है.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और फेडरल बैंक (Federal Bank) की नई ब्‍याज दरें 17 अगस्‍त से लागू हो गई हैं. दोनों ही बैंकों ने द ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फेडरल बैंक अब 7 दिन से लेकर 75 सप्‍ताह में मैच्‍योर होने वाली FD पर3 फीसदी से लेकर 5.75 फीसदी तक ब्‍याज देगा.
पीएनबी ने एक साल में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर अब 5.50 फीसदी वार्षिक की दर से ब्‍याज देने का फैसला किया है.
वरिष्‍ठ नागरिकों के को 2 करोड़ से राशि की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अतिरिक्‍त 50 आधार अंक का फायदा देगा.

नई दिल्‍ली. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और फेडरल बैंक (Federal Bank) ने दो करोड़ रुपये से कम राशि की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) पर अब ज्‍यादा ब्‍याज देने का फैसला किया है. पंजाब नेशनल बैंक ने दो करोड़ रुपये से कम की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में इजाफा कर दिया है. पीनएबी ने एक साल से लेकर तीन साल, पांच साल या इससे ज्‍यादा और दस साल से अधिक समय में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर ब्‍याज बढ़ाया है.

फेडरल बैंक अब 7 दिन से लेकर 75 सप्‍ताह में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर आम ग्राहक को 3 फीसदी से लेकर 5.75 फीसदी तक और वरिष्‍ठ नागरिकों को 3.50 फीसदी से लेकर 6.40 फीसदी तक ब्‍याज देगा. दोनों बैंकों की नई ब्‍याज दरें 17 अगस्‍त से लागू हो गई हैं.

ये भी पढ़ें- फाइनेंशियल फ्रीडम पाना चाहते हैं तो जरूर पढ़ें यह स्टोरी, हो सकता है बदल जाए आपकी लाइफ!

अब ये होंगी पीएनबी की ब्‍याज दरें
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पीएनबी ने एक साल में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर अब 5.50 फीसदी वार्षिक की दर से ब्‍याज देने का फैसला किया है. एक साल से लेकर दो साल से ज्‍यादा समय में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर ब्‍याज दर बढ़ाकर 5.50 फीसदी कर दी है. इसी तरह दो और तीन साल में मैच्‍योर होने वाली फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अब बैंक 5.60 फीसदी ब्‍याज देगा.

बैंक पहले की तरह ही तीन से पांच साल में परिपक्‍व होने वाली एफडी पर 5.75 फीसदी ब्‍याज देगा. पीएनबी ने पांच साल से लेकर दस साल की अवधि वाली एफडी पर अब ब्‍याज बढ़ाकर 5.65 फीसदी कर दिया है. वरिष्‍ठ नागरिकों को दो करोड़ से राशि की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अतिरिक्‍त 50 आधार अंक का फायदा देगा. यानी उन्‍हें 0.50 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा.

फेडरल बैंक भी देगा ज्‍यादा ब्‍याज
बैंक अब 7 दिनों से लेकर 29 दिनों तक में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर 3 फीसदी, 30 दिन से 45 दिन की अवधि वाली एफडी पर 3.25 फीसदी और 46 से 60 दिन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर 3.75 फीसदी ब्‍याज देगा. इसी तरह अब 61 से 90 दिन वाली एफडी पर 4 फीसदी, 91 से 119 दिन वाली पर 4.10 फीसदी और 120 से 180 दिनों में मैच्‍योर होने वाली फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 4.25 फीसदी ब्‍याज देगा.

ये भी पढ़ें-  अमान्‍य घोषित हो जाए ITR, तो क्‍या दोबारा भर सकते हैं? जानिए सारे जरूरी सवालों के जवाब

इसी तरह बैंक 181 से 332 दिनों में मैच्‍योर होने वाली पॉलिसी पर 4.80 फीसदी और 333 दिन वाली एफडी पर 5.45 फीसदी ब्‍याज देगा. 334 से लेकर एक साल से कम समय में पूरी होने वाली एफडी पर ग्राहकों को 4.80 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. इसी तरह एक साल में पूरी होने वाली एफडी पर अब 5.45 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. इसी तरह अब 20 महीनों में पूरी होने वाली एफडी पर 5.90 फीसदी ब्‍याज देगा.

मिलेगा 7.45 फीसदी ब्‍याज
फेडरल बैंक ने अब 20 महीने से लेकर दो साल से कम अवधि में पूरी होने वाली एफडी पर 5.60 फीसदी ब्‍याज देने का फैसला लिया है. 2 साल से लेकर 749 दिनों में पूरी होने वाली एफडी पर बैंक अब 7.45 फीसदी ब्‍याज देगा. 750 दिनों में मैच्‍योर होने वाली अवधि पर 6.10 फीसदी ब्‍याज देगा. इसी तरह बैंक ने 75 महीनों में पूरी होने वाली एफडी पर 6.10 फीसदी और 75 महीनों से ज्‍यादा अवधि वाली एफडी पर 5.75 फीसदी ब्‍याज देने का निर्णय लिया है.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, Business news, Business news in hindi, FD Rates, Interest Rates

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें