लाइव टीवी

PNB और IOB ने ग्राहकों को दी राहत, लोन ब्याज दरों में की इतनी बड़ी कटौती

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 9:42 PM IST
PNB और IOB ने ग्राहकों को दी राहत, लोन ब्याज दरों में की इतनी बड़ी कटौती
जानिये कितनी घटाई ब्याज दर

नए वित्त वर्ष की शुरुआत से पहले पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की घोषणा के बाद मंगलवार को पीएनबी ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 75 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती करने की घोषणा की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 9:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नए वित्त वर्ष की शुरुआत से पहले पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की घोषणा के बाद मंगलवार को पीएनबी ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 75 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती करने की घोषणा की. वहीं, चेन्नई बेस्ड इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी RLLR में 0.75 फीसदी की कटौती की है. नई दरें 1 अप्रैल, 2020 से लागू होगी.

बता दें कि पीएनबी और इंडियन ओवरसीज बैंक से पहले, भारती स्टेट बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ग्रहकों को ब्याज दरों पर लाभ दिया है. सभी बैंकों ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (BRLLR) में 75 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.75 फीसदी की कटौती करने की घोषणा की है. सबसे पहले भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की थी. लोन दरों में कटौती से अब इन बैंकों से होम लोन या आटो लोन लेना सस्ता हो जाएगा. ये भी पढ़ें: PPF, सुकन्या स्कीम में पैसा लगाने वालों को झटका! अब कम मिलेगा मुनाफा





इंडियन ओवरसीज बैंक ने कहा, उसने RLLR में 0.75 फीसदी की कटौती की है. इस कटौती के बाद RLLR मौजूदा 8 फीसदी से घटकर 7.25 फीसदी रह गया. नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी. इसके साथ ही बैंक का एक साल का MCLR 8.45 फीसदी से घटकर 8.25 फीसदी हो गया. नई दरें 10 अप्रैल से लागू होगी.

ये भी पढ़े: खुशखबरी! कल से खाना पकाना और गाड़ी चलाना होगा सस्ता, नैचुरल गैस की दाम में भारी कटौती

पीएनबी ने अपने बयान में कहा, बैंक ने आरबीआई के रेपो रेट में कटौती का लाभ ग्राहकों को देने का फैसला किया है. पीएनबी की इस कटौती का लाभ रिटेल और एमएसएमई कर्जदाताओं को मिलेगा. इसके अलावा, बैंक ने उधारकर्ताओं को पॉलिसी रेट कट लाभ के बेहतर मौद्रिक प्रसारण के लिए अपनी एमसीएलआर दरों को 30 बीपीएस से घटाकर दसवें हिस्से तक कम कर दिया है. बैंक ने अपनी आधार दर को 15 बीपीएस से 9.05% से घटाकर 8.90% कर दिया है. बैंक ने 1 वर्ष और उससे अधिक की अवधि में परिपक्व होने वाली जमा राशि के लिए 5.80% की अधिकतम दर के साथ विभिन्न परिपक्वता बकेट में अपनी सावधि जमा दरों को और कम कर दिया है.

ये भी पढ़ें: कल से बदल जाएंगे इनकम टैक्स के ये 5 नियम, आप पर होगा ये असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 9:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading