PNB के करोड़ों खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, अब 30 जून तक निपटा लें ये काम वरना...

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक

PNB (Punjab National Bank) में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. ग्राहक अपनी पुरानी चेकबुक का इस्तेमाल अब 30 जून तक कर सकते हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली: देश के सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. हाल ही में हुए मर्जर (Bank Merger) के बाद ऑरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक के ग्राहकों की चेकबुक (Bank Cheque Book) और IFSC कोड बदल गए हैं तो ऐसे में ग्राहक अपनी पुरानी चेकबुक का इस्तेमाल अब 30 जून तक कर सकते हैं. बैंक की ओर से ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी गई है.

आपको बता दें पंजाब नेशनल बैंक में ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC-Oriental Bank of Commerce) औरम ऑफ इंडिया (UNI-United Bank of India) का मर्जर किया गया है. बैंकों के मर्जर के बाद ग्राहकों के चेकबुक और IFSC code बदल गए हैं, जिसकी वजह से ग्राहकों को नई चेकबुक की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: Gold Price: रिकॉर्ड हाई से अब भी 7600 रुपये सस्ता है सोना, जानें मई में अबतक कितना हुआ महंगा?

PNB ने किया ट्वीट
पंजाब नेशनल बैंक ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि ग्राहक बैंक की पुरानी चेकबुक का इस्तेमाल 30 जून 2021 तक कर सकते हैं. आप 30 तारीख तक नई चेकबुक बनवा लें वरना आपको बाद में परेशानी हो सकती है. पीएनबी का कहना है कि दोनों बैकों के ग्राहकों को जल्दी से जल्दी नई चेक बुक के लिए अप्लाई कर देना चाहिए.


30 जून 2021 तक वैलिड रहेंगे पहले जारी चेक



ओबीसी और यूएनआई का चेक बुक अभी भी 30 जून 2021 तक वैलिड है. इसके साथ ही बैंक ने कहा, ओबीसी, यूएनआई के पहले से जारी चेक केवल 30 जून 2021 तक मान्य रहेगा.

नया IFSC और MICR जारी

पीएनबी ने इन दोनों बैंक ग्राहकों को नया IFSC और MICR जारी कर दिया गया है. ऐसे में किसी ग्राहक को अभी तक ये जानकारियां नहीं मिली है तो उन्हें बैंक को SMS कर इसकी जानकारी देनी होगी.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: यूपी-बिहार के यात्री ध्यान दें! रेलवे ने आज से रद्द कर दी दर्जनों ट्रेनें, चेक करें लिस्ट

इस नंबर पर करें SMS

ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से UPGR <Space> <अकाउंट नंबर के अंतिम 4 डिजिट> लिखकर 9264092640 पर SMS भेज सकते हैं. इसके अलावा पीएनबी के टोल फ्री नंबर 1800-180-2222 और 1800-103-2222 पर भी संपर्क किया जा सकता है. ईमेल के जरिए भी पीएनबी से संपर्क किया जा सकता है. इसके लिए खाताधारक को care@pnb.co.in पर मेल करना होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज