इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों से ATM डेबिट चार्ज के नाम पर वसूले 268 करोड़ रुपए!

इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों से ATM डेबिट चार्ज के नाम पर वसूले 268 करोड़ रुपए!
पीएनबी ने ATM एटीएम लेनदेन, वार्षिक रखरखाव फीस के तौर पर 268 करोड़ रुपये जुटाये

PNB ने ग्राहकों के डेबिट कार्ड पर सालाना रखरखाव शुल्क के तौर पर 152.88 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त की है. इसके साथ ही बैंक ने एटीएम के जरिये किये जाने वाले लेनदेन पर लगने वाले शुल्क से 115.21 करोड़ रुपये की आय हासिल की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने समाप्त वित्त वर्ष 2019- 20 के दौरान एटीएम लेनदेन शुल्क (ATM Transaction Charges) और डेबिट कार्ड पर सालाना रखरखाव शुल्क (Annual Maintenance Charges) के तौर पर 268 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त की है. सूचना के अधिकार (RTI) के तहत प्राप्त जवाब में यह जानकारी दी गई है. सार्वजनिक क्षेत्र के इस बैंक ने ग्राहकों के डेबिट कार्ड पर सालाना रखरखाव शुल्क के तौर पर 152.88 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त की है. इसके साथ ही बैंक ने एटीएम के जरिये किये जाने वाले लेनदेन पर लगने वाले शुल्क से 115.21 करोड़ रुपये की आय हासिल की है.

मध्य प्रदेश स्थित आरटीआई कार्यकर्ता चंद्र शेखर गौड़ को सूचना के अधिकारी कानून के तहत मांगी गई जानकारी में यह सूचना प्राप्त हुई है. इसमें कहा गया है कि किसासन क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card), मुद्रा (Mudra), प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) और अन्य सरकारी योजनाओं के तहत जारी किये जाने वाले कार्ड पर सालाना रखरखाव शुल्क शून्य रहा है.

ये भी पढ़ें- आम आदमी को बड़ा झटका! TV, फ़्रिज, AC और होंगे महंगे, नहीं मिलेगा डिस्काउंट



वर्ष 2019- 20 के दौरान बैंक खातों में न्यूनतम अधिशेष नहीं रखने के मामले में जुटाई गई राशि के बारे में पूछे गये सवाल पर बैंक ने कहा पीएनबी में मिनिमम एवरेज बैलेंस नहीं रखे जाने के मामले में जुर्माना वसूलने का कोई प्रावधान नहीं है. बहरहाल, बैंक ने खाली पदों के बारे में और अप्रैल 2020 की स्थिति के अनुसार कितने पदों को मंजूरी दी गई है इस बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया.
कोरोना संकट में भी PNB ने खरीदीं 3 ऑडी कार
सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 3 ऑडी कार (Audi Car) खरीदी हैं. इन कारों की अनुमानित कीमत करीब 1.34 करोड़ रुपये है. इन कारों की डिलिवरी मई में हो चुकी है. पीएनबी ने तीनों ऑडी कार अपने शीर्ष प्रबंधन (Top Management) के आने-जाने के लिए खरीदी हैं. सूत्रों के मुताबिक, इनका इस्‍तेमाल बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और दो अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को लाने-ले जाने में किया जाएगा. इन कारों पर खर्च की राशि (Expenses) हर साल करीब 20 लाख रुपये कम होती जाएगी यानी इन कारों की कीमत में हर साल इतना डेप्रिसिएशन (Depreciation) होगा. इन कारों की खरीद बैंक के निदेशक मंडल (Board of Directors) की मंजूरी के बाद की गई है.

ये भी पढ़ें- अब शहरों में पैदल चलने वालों के लिए बनाए जाएंगे खास बाजार! केंद्र ने जारी किए नए नियम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading