होम /न्यूज /व्यवसाय /

Home Loan : पीएनबी फाइनेंस अब 9 लाख रुपये तक भी देगा होम लोन, क्‍यों घटाया दायरा और किसे मिलेगा फायदा?

Home Loan : पीएनबी फाइनेंस अब 9 लाख रुपये तक भी देगा होम लोन, क्‍यों घटाया दायरा और किसे मिलेगा फायदा?

रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद लोन की ब्‍याज दरों में भी वृद्धि होने लगी है.

रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद लोन की ब्‍याज दरों में भी वृद्धि होने लगी है.

पंजाब नेशनल बैंक की होम फाइनेंस शाखा ने उन्‍नति कार्यक्रम के तहत छोटे लोन बांटने की शुरुआत की है. बैंक से ग्राहक अब 9 से 12 लाख रुपये तक का लोन भी ले सकते हैं. पहले यह पोर्टफोलियो 18-19 लाख रुपये से शुरू होता था. कंपनी फिलहाल यह सुविधा देश के 140 शहरों में ही शुरू हो कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

पीएनबी हाउसिंग अब अपने ग्राहकों को 9 से 12 लाख रुपये का भी होम लोन देगी.
इसके तहत अभी तक 18-19 लाख रुपये का न्‍यूनतम होम लोन दिया जाता था.
यह सुविधा अभी देश के 140 जिलों के ग्राहकों के लिए ही शुरू की जा रही है.

नई दिल्‍ली. सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक की हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने होम लोन का दायरा बढ़ाते हुए अब ऐसे कस्‍टमर को भी सुविधा देना शुरू कर दिया है, जिसे लोन के रूप में बेहद कम राशि चाहिए.

पीएनबी हाउसिंग अब अपने ग्राहकों को 9 से 12 लाख रुपये का भी होम लोन देगी. कंपनी के एमडी एवं सीईओ हरदयाल प्रसाद ने कहा कि अब उन्‍नति पोर्टफोलियो का दायरा और बढ़ाया जा रहा है. इसके तहत अभी तक 18-19 लाख रुपये का न्‍यूनतम होम लोन दिया जाता था, जो अब घटाकर 9 से 12 लाख रुपये तक कर दिया गया है. रणनीति में बदलाव कर नया इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें – यह App बताएगा कितना शुद्ध और खरा है आपका सोना, जानिए इस्‍तेमाल का तरीका

उन्‍होंने कहा कि कंपनी ने जून में ही 10 नए ब्रांच खोले हैं और अब हम ग्राहकों का पोर्टफोलियो बढ़ा रहे हैं. पीएनबी हाउसिंग अभी तक इस तरह के लोन नहीं बांटता था. लेकिन, अपने प्रतिद्वंदी एचएफसी से प्रतिस्‍पर्धा को बढ़ाने के लिए कंपनी ने नया पोर्टफोलियो शुरू किया है.

अभी 140 जिलों में मिलेगी सुविधा
पीएनबी ने बताया कि फिलहाल यह सुविधा अभी देश के 140 जिलों के ग्राहकों को ही दी जा रही है. इसे मुख्‍य रूप से 10 से 12 राज्‍यों में ही शुरू किया जा रहा है, जहां उन्‍नति के तहत ग्राहकों को कम राशि वाला यह होम लोन दिया जाएगा. इसके लिए कंपनी यूपी, तमिलनाडु, गुजरात, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्‍थान जैसे राज्‍यों में ब्रांच खोलेगी. कंपनी ने इस काम के लिए अलग से अधिकारी भी नियुक्‍त किया है, जो खासतौर से किफायती मकानों के होम लोन का काम देखेगा. कंपनी अभी तक इसके जरिये 142 करोड़ का लोन बांट चुकी है.

रेपो रेट के बोझ से राहत दिलाएगी योजना
हरदयाल ने बताया कि आरबीआई के रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद हमने यह फैसला किया है और इससे कर्ज के बढ़ते बोझ से राहत दिलाई जा सकेगी. ग्राहक अब बड़ा लोन लेने के बजाए छोटे और जरूरी लोन भी ले सकेंगे, जिससे उन पर अनावश्‍यक ब्‍याज का बोझ नहीं बढ़ेगा. पीएनबी फाइनेंस की योजना अपना विस्‍तार पंचायत स्‍तर तक पहुंचाने की है. गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने हाल में रेपो रेट में 50 आधार अंक की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद होम लोन की ब्‍याज दरें भी बढ़नी शुरू हो गई हैं.

Tags: Bank Loan, Business news in hindi, Home loan EMI

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर