PNB दे रहा बाजार से सस्ता सोना खरीदने का मौका, मिलेगी भारी छूट, जानें कैसे ले सकते हैं फायदा

PNB दे रहा बाजार से सस्ता सोना खरीदने का मौका

PNB दे रहा बाजार से सस्ता सोना खरीदने का मौका

अगर आप भी सस्ते में सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) आपको यह मौका दे रहा है. पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 5:48 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली: अगर आप भी सस्ते में सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) आपको यह मौका दे रहा है. पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. दरअसल, सरकार की सॉवरेन गोल्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond) एक बार फिर निवेशकों के लिए ओपन हो गई है. इस स्कीम में आप 1 फरवरी से 5 फरवरी 2021 तक निवेश कर सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस बार गोल्ड सब्सक्रिप्शन की कीमत 4,912 रुपये प्रति ग्राम तय की है. यह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 सीरीज का ग्यारहवां (Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21 Series XI) मौका है. इन बॉन्डों की सेटलमेंट डेट 9 फरवरी 2021 तक की गई है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों के लिए फिर से शुरू की ये सुविधा, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा

PNB ने किया ट्वीट
पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. बैंक कहा है कि निवेशक 5 फरवरी तक सोने में निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा 50 रुपए की छूट पाने के लिए आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

Sovereign Gold Bond
Sovereign Gold Bond

कहां से खरीद सकते हैं आप गोल्ड बॉन्ड



सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है. निवेशक ये बॉन्ड ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इसके अलावा बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), चुनिंदा डाकघरों और एनएसई व बीएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज से आप इसकी खरीदारी कर सकते हैं.

गोल्ड बॉन्ड खरीदने के फायदे-

>> गोल्ड बॉन्ड पर सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा.

>> निवेशकों को कम से कम 1 ग्राम का बॉन्ड खरीदने की भी सुविधा मिलती है.

>> निवेशकों को गोल्ड बॉन्ड के बदले लोन लेने की भी सुविधा है.

>> पूंजी और ब्याज दोनों की सरकारी (सॉवरेन) गारंटी मिलती है.

>> इंडिविजुअल को लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना होगा.

>> कर्ज लेने के लिए गोल्ड बॉन्ड का इस्तेमाल कोलेट्रल के रूप में किया जा सकता है.

>> इसके अलावा गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर टीडीएस (TDS) भी नहीं कटता है.

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा है कि बॉन्ड का नॉमिनल वैल्यू 4912 रुपये तय हुई. बॉन्ड का मूल्य इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लिमिडेट (IBJA) द्वारा दी गई 27 से 29 जनवरी के बीच 999 प्योरिटी वाले गोल्ड के औसत क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय की गई है.

यह भी पढ़ें: आयात शुल्क कम होने के बाद कितना सस्ता हो जाएगा सोना? खरीदने की तैयारी में हैं तो जान लें ये बात

कितना खरीद सकते हैं गोल्ड?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 400 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं. बॉन्ड को ट्रस्टी व्यक्तियों, HUF, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज