PNB के साथ इन बैंकों के विलय की तैयारी! अब ग्राहकों पर होगा ये असर

CNBC आवाज़ को सूत्रों की ओर मिली जानकारी के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इलाहाबाद बैंक का मर्जर हो सकता है.

News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 6:13 PM IST
News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 6:13 PM IST
केंद्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में बैंकों के विलय को लेकर तेजी से कदम उठा रही है. CNBC आवाज़ को सूत्रों की ओर मिली जानकारी के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इलाहाबाद बैंक का मर्जर हो सकता है. इस मर्जर को लेकर कैबिनेट में जल्द प्रस्ताव आने की उम्मीद है. वहीं, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी), यूनियन बैंक और बैंक ऑफ इंडिया के मर्जर को लेकर भी बातचीत जारी है. आपको बता दें इससे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया और देना बैंक का विलय हो गया है. ऐसे में ग्राहकों के लिए दो चीजों में मुश्किलें बढ़ जाती है. एक तो चेकबुक और पासबुक फिर से इश्यू करानी पड़ती है. वहीं, दूसरी ओर बैंक एटीएम कार्ड भी नया इश्यू होता है. आपको बता दें कि जब किसी बैंक का किसी अन्य बैंक में विलय होता है, तो लोन का पैसा दूसरे बैंक में ट्रांसफर हो जाता है.

सरकार क्यों उठा रही हैं ये कदम
सरकार एनपीए के बोझ से दबे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सेहत सुधारने के प्रयास में जुटी हुई है. इसके तहत छोटे और कमजोर सरकारी बैंकों का आपस में विलय कर उन्‍हें मजबूत बनाया जा रहा है.



>> पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इलाहाबाद बैंक का विलय होता है तो बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इलाहाबाद बैंक के ग्राहकों को नई चेकबुक (Checkbook) और पासबुक (Passbook) बनवानी पड़ेगी.

>> बैंक ऑफ इंडिया (BoI) में विलय के बाद ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC), आंध्रा बैंक (Andhra Bank) और यूनियन बैंक के ग्राहकों को भी यही प्रक्रिया अपनानी पड़ेगी. हालांकि बैंक इन कामों के लिए ग्राहकों को पर्याप्त समय देगा.

>> बैंकों के विलय होने से ग्राहकों की कागजी कार्रवाई (पेपरवर्क) बढ़ जाती है. KYC को फिर से प्रोसेस करना पड़ जाता है. आपका एटीएम या डेबिट कार्ड और पासबुक (ATM & Passbook) फिर से अपडेट (Update) कराना पड़ जाता है.
> बैंकों के विलय (Bank merger) से आपके मौजूदा कर्ज पर कोई असर नहीं पड़ता है. ग्राहकों को पूर्व की ही तरह ब्याज जमा करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें- बैंकों से कम ब्याज पर बिना गारंटी मिल जाएगा लोन, जानें कैसे

अब बैंक जीरो बैलेंस खाताधारकों को फ्री देगा ये सुविधाएं: RBI

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...