सस्ता घर खरीदने का मौका! 15 जून को PNB बेच रहा 12865 मकान और एग्रीकल्चर लैंड, चेक करें पूरी डिटेल्स

PNB (पंजाब नेशनल बैंक)

PNB प्रापर्टी की नीलामी करने जा रहा है. ये ऑक्शन 15 जून से शुरू हो रहा है. बता दें ये वो प्रापर्टी हैं जो डिफॉल्ट की लिस्ट में आ चुकी हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आप भी बाजार से कम दाम पर घर खरीदने का सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है. देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पीएनबी (PNB) आपके लिए यह खास ऑफर लेकर आया है. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) प्रापर्टी की नीलामी करने जा रहा है. बता दें ये ऑक्शन 15 जून को होगा. इसमें निवेशकों को रेजिडेंशियल, कॉमर्शियल, इंडस्ट्रीयल, एग्रीकल्चर प्रापर्टी सस्ते में मिल जाएंगी. आइए आपको बताते हैं आप कैसे इसमें हिस्सा ले सकते हैं.

    बैंक उन प्रापर्टी की नीलामी कर रहा है जो डिफॉल्ट की लिस्ट में आ चुकी हैं. बता दें IBAPI (Indian Banks Auctions Mortgaged Properties Information) की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है.

    यह भी पढ़ें: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची थोक महंगाई, सब्जी-दालों की कीमतों में तेजी, जानें कैसा रहा मई में हाल

    बैंक ने किया ट्वीट
    Punjab Nationl Bank ने ट्वीट करके अपने ग्राहकों को बताया है. PNB में ट्वीट में लिखा कि प्रॉपर्टी में निवेश करना चाह रहे हैं? तो आप 15 ptv 2021 को मेगा ई-ऑक्शन में हिस्सा ले सकते हैं. इस नीलामी में रेसिडेंशियल और कॉमर्शियल प्रापर्टी सस्ते में खरीद सकते हैं.


    कितनी प्रापर्टी की हो रही नीलामी?
    बता दें इस समय बैंक 12865 रेसिडेंशियल प्रापर्टी (residential properties) की नीलामी कर रहा है. इसके अलावा 2808 कॉमर्शियल प्रापर्टी (commercial properties), 1403 इंडस्ट्रियल प्रापर्टी, 101 एग्रीकल्चर प्रापर्टी हैं. इन सभी प्रापर्टियों की नीलामी बैंक की ओर से की जाएगी.

    बोली लगाने वालों को पहले ही पूरी करनी होंगी ये शर्तें-

    1. रजिस्ट्रेशन - बिडर को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल-ID का इस्तेमाल करके E-Auction प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

    2. केवाईसी वेरिफिकेशन - इसके बाद में बिडर जरूरी KYC डॉक्यूमेंट अपलोड करें. आपको बता दें KYC डॉक्यूमेंट को E-Auction सर्विस प्रोवाइडर द्वारा वैरिफिकेशन किया जाएगा. इसमें कम से कम दो वर्किंग डे का समय लग सकता है.

    3. EMD अमाउंट ट्रांसफर - इसके बाद में आपको E-Auction प्लेटफॉर्म पर जनरेट हुए चालान का इस्तेमाल करके अमाउंट ट्रांसफर करना होगा. आप NEFT/ट्रांसफर या फिर ऑनलाइन/ऑफ-लाइन ट्रांसफर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    4. बिडिंग प्रोसेस और ऑक्शन रिजल्ट - इच्छुक रजिस्टर्ड बिडर पहले, दूसरे और तीसरे चरण को पूरा करने के बाद E-Auction प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन बोली लगा सकते हैं,

    बैंक समय-समय पर करता है नीलामी
    बता दें जिन भी प्रापर्टी के मालिकों ने उनका लोन नहीं चुकाया है. ये किसी कारणवश नहीं दे पाएं हैं उन सभी लोगों की जमीन बैंकों के द्वारा अपने कब्जे में ले ली जाती हैं. बैंकों की ओर से समय-समय पर इस तरह की प्रापर्टी की नीलामी की जाती है. इस नीलामी में बैंक प्रापर्टी बेचकर अपनी बकाया राशि वसूल करता है.

    यह भी पढ़ें: Post Office की इस स्कीम में जमा करें सिर्फ 95 रुपये और मिलेंगे 14 लाख, जानें कैसे?

    यहां से ले सकते हैं अधिक जानकारी
    प्रापर्टी की नीलामी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://ibapi.in/ पर विजिट कर सकते हैं. बैंक के मुताबिक वह संपत्ति के फ्रीहोल्ड या लीजहोल्ड होने, स्थान, माप समेत अन्य जानकारियां भी नीलामी के लिए जारी सार्वजनिक नोटिस में देता है. अगर ई-नीलामी के जरिये प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो बैंक में जाकर प्रक्रिया और संबंधित प्रॉपर्टी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.