ये सरकारी बैंक आज दे रहा सस्ता घर और दुकान खरीदने का मौका, जानें कैसे करना है अप्लाई?

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की ओर से मेगा ई-ऑक्शन का आयोजन किया जा रहा है. आज यानी 24 जून को बैंक की ओर से ई-नीलामी की जा रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आप भी घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक आपको सस्ते में घर खरीदने का मौका दे रहा है. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की ओर से मेगा ई-ऑक्शन का आयोजन किया जा रहा है. आज यानी 24 जून को बैंक की ओर से ई-नीलामी की जा रही है. इस मेगा ई-ऑक्शन में आपको घर, दुकान और खेती के लिए जमीन भी कम रेट्स में मिल सकती है. पीएनबी ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है.

    बता दें इस समय बैंक 13014 रेसिडेंशियल प्रापर्टी (residential properties) की नीलामी कर रहा है. इसके अलावा 2796 कॉमर्शियल प्रापर्टी (commercial properties), 1373 इंडस्ट्रियल प्रापर्टी, 104 एग्रीकल्चर प्रापर्टी हैं. इन सभी प्रापर्टियों की नीलामी बैंक की ओर से की जाएगी.

    यह भी पढ़ें: LPG Connection: बड़ी खुशखबरी! सरकार देगी फ्री गैस कनेक्शन, जानें कैसे करना होगा अप्लाई?



    पीएनबी ने किया ट्वीट
    पीएनबी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि अपने कैलेंडर मार्क करें! आवासीय और वाणिज्यिक संपत्ति को उचित मूल्य प्राप्त करने के लिए पीएनबी की मेगा ई-नीलामी में भाग लें. इसके अलावा अधिक जानने के लिए आप ई-बिक्री पोर्टल पर जाएं- https://ibapi.in


    बोली लगाने वालों को पहले ही पूरी करनी होंगी ये शर्तें-
    >> बिडर को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल-ID का इस्तेमाल करके E-Auction प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
    >> इसके बाद में बिडर जरूरी KYC डॉक्यूमेंट अपलोड करें. आपको बता दें KYC डॉक्यूमेंट को E-Auction सर्विस प्रोवाइडर द्वारा वैरिफिकेशन किया जाएगा. इसमें कम से कम दो वर्किंग डे का समय लग सकता है.
    >> इसके बाद में आपको E-Auction प्लेटफॉर्म पर जनरेट हुए चालान का इस्तेमाल करके अमाउंट ट्रांसफर करना होगा. आप NEFT/ट्रांसफर या फिर ऑनलाइन/ऑफ-लाइन ट्रांसफर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
    >> इच्छुक रजिस्टर्ड बिडर पहले, दूसरे और तीसरे चरण को पूरा करने के बाद E-Auction प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन बोली लगा सकते हैं,

    बैंक समय-समय पर करता है नीलामी
    बता दें जिन भी प्रापर्टी के मालिकों ने उनका लोन नहीं चुकाया है. ये किसी कारणवश नहीं दे पाएं हैं उन सभी लोगों की जमीन बैंकों के द्वारा अपने कब्जे में ले ली जाती हैं. बैंकों की ओर से समय-समय पर इस तरह की प्रापर्टी की नीलामी की जाती है. इस नीलामी में बैंक प्रापर्टी बेचकर अपनी बकाया राशि वसूल करता है.

    यह भी पढ़ें : पीएम जनधन योजना के साथ जुड़कर करें कमाई, सरकार हर महीने खाते में ट्रांसफर करेगी पैसा, जानें कैसे?

    संपत्ति के फ्रीहोल्ड या लीजहोल्ड होने, स्थान, माप समेत अन्य जानकारियां भी नीलामी के लिए जारी सार्वजनिक नोटिस में देता है. अगर ई-नीलामी के जरिये प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो बैंक में जाकर प्रक्रिया और संबंधित प्रॉपर्टी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.