PNB Scam का मुख्‍य आरोपी मेहुल चोकसी एंटीगुआ से भी फरार, पीएम गैस्‍टन ब्राउन ने कहा-छीन लेंगे उसकी नागरिकता

पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी को 23 मई से ढूंढ रही है एंटीगुआ पुलिस. File pic)

पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी को 23 मई से ढूंढ रही है एंटीगुआ पुलिस. File pic)

पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी (PNB Scam) मामले में नीरव मोदी (Nirav Modi) के साथ मुख्‍य आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) एंटीगुआ से भी फरार हो गया है. इस पर एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन (Gaston Browne) ने कहा है कि अगर वह देश छोड़कर भाग गया है तो हम उसकी नागरिकता छीन लेंगे.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी (PNB Scam) मामले में नीरव मोदी (Nirav Modi) के साथ मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul choksi) के एंटीगुआ (Antigua) से भी फरार होने की जानकारी मिल रही है. एंटीगुआ पुलिस ने मेहुल चोकसी की तलाश शुरू कर दी है. मामले पर एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन (Gaston Browne) ने कहा कि चोकसी के क्यूब (Cuba) फरार होने की आशंका कम है. हमारे पास इसकी पुख्ता जानकारी नहीं है कि वह एंटीगुआ से भाग गया है. फिर भी अगर मेहुल चोकसी देश छोड़कर भाग गया है तो हम उसकी नागरिकता छीन लेंगे.

इंटरपोल के साथ जानकारी की जा रही है साझा

पीएम ब्राउन ने बताया कि एंटीगुआ सरकार ने भारत को चोकसी के लापता होने की जानकारी दे दी है. साथ ही इंटरपोल के साथ जानकारी भी साझा की जा रही है. साथ ही ब्राउन ने कहा कि उचित प्रक्रिया के बाद चोकसी को भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा. बता दें कि 23 मई 2021 से ही एंटीगुआ पुलिस मेहुल चोकसी की तलाश में जुटी है. आशंका जताई जा रही है कि वह क्यूबा (Cuba) चला गया है, जो कैरेबियाई द्वीपों से लगभग 1,700 किमी उत्तर-पश्चिम में करीब दो घंटे की उड़ान की दूरी पर है. कहा जा रहा है कि चोकसी भारत प्रत्यर्पण के डर से क्यूबा भाग गया होगा.

ये भी पढ़ें- PharmEasy ने ई-रिटेलर Medlife का किया अधिग्रहण, बनी देश की सबसे बड़ी ई-फार्मा कंपनी
भारत की क्‍यूबा के साथ नहीं है प्रत्‍यर्पण संधि

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, चोकसी ने क्यूबा में अपना अड्डा बना लिया है. दरअसल, भारत की क्यूबा के साथ प्रत्यर्पण संधि नहीं है. रिपोर्ट में कहा गया है कि चोकसी क्यूबा में एक सुरक्षित घर में रह रहा है. बता दें कि चोकसी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में वांछित है. वह जनवरी 2018 से एंटीगुआ में रह रहा है. चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने भी उसके गायब होने की पुष्टि की है. चोकसी ने जनवरी 2018 में भारत से भागने के पहले ही 2017 में कैरिबियाई देश एंटीगुआ व बारबुडा की नागरिकता ले ली थी. वहीं, नीरव मोदी अभी लंदन की एक जेल में बंद है. दोनों के खिलाफ सीबीआई (CBI) जांच कर रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज