सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका, 10 ग्राम पर मिल रही 500 रुपये की एक्स्ट्रा छूट

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदन का मौका दे रहा. इसमें निवेश की अंतिम तारीख 13 सितंबर 2019 है. पीएनबी इस गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दे रहा.

News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 2:43 PM IST
सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका, 10 ग्राम पर मिल रही 500 रुपये की एक्स्ट्रा छूट
एक दिन में चांदी हुई 2,070 रुपये महंगी, जानिए 10 ग्राम सोने के नए भाव
News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 2:43 PM IST
नई दिल्ली. बीते दो माह से सोना लगातार महंगा हो रहा है. ऐसे में आपने भी सोना खरीदने के प्लान को टाल दिया होगा. लेकिन, चिंता न करेंं क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप ऑनलाइन सोना खरीद सकते हैं. इसमें आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी मिलेगी.

दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी अपने ग्राहकों को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2019—20 के सीरीज 4 में निवेश का मौका दे रहा है. इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप न्यूनतम 1 ग्राम सोने में निवेश कर सकतें हैं. एक ग्राम सोने में निवेश करने के लिए आपको 3,890 रुपये खर्च करने होंगे. आप इसमें 1 ग्राम से लेकर 4 किलोग्राम तक सोने में निवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 'मंदी' से निपटने के लिए सरकार ने अब बनाया ये प्लान, गाड़ी-बिस्कुट हो सकते हैं सस्ते



पीएनबी के इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए आपके पास मात्र एक दिन ही है। इसमें आप 13 सितंबर 2019 तक ही निवेश कर सकते हैं. पीएनबी के इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसमें यदि आप ऑनलाइन निवेश करते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी.

क्या होता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेशकों के​ लिए सोने में निवेश करने का एक विकल्प होता है. इसमें निवेशक को ​फिजिकल फॉर्म में सोना खरीदने की जरूरत नहीं होती है. निवेशक प्रति यूनिट के आधार पर निवेश करता हैं और इसकी कीमत बुलियन बाजार से जुड़ी होती है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के मैच्योर होने के बाद निवेशक इसे नकदी में भुना सकता है.

ये भी पढ़ें : अगर आज हुआ ये फैसला तो आप बिना Aadhaar नहीं यूज कर पाएंगे Facebook, Twitter और Whatsapp
Loading...

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का फायदा: आमतौर पर फिजिकल गोल्ड खरीदते वक्त निवेशक को मेकिंग चार्ज के साथ—साथ वस्तु एवं सेवा कर भी देना होता है. लेकिन, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए आपको न तो मेंकिंग चार्ज देना होता है और न ही जीएसटी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की एक सबसे खास बात यह भी है कि इसे डिजिटल फॉर्म में सुरक्षित रखा जाता है. डिमैट अकाउंट में रखे जाने की वजह से इसके लिए किसी प्रकार के लॉकर रूम का खर्च नहीं देना होता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 2:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...