अपना शहर चुनें

States

PNB खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, 1 फरवरी से इन ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा, बैंक ने कहा...!

Non-EMV ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा
Non-EMV ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा

अगर आपका भी पीएनबी में खाता है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है 1 फरवरी 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम (Non-EMV ATM) मशीनों से लेनदेन नहीं कर पाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 10:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देशभर में बढ़ रही एटीएम धोखाधड़ी को रोकने के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने बड़ा कदम उठाया है. अगर आपका भी पीएनबी में खाता है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है 1 फरवरी 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम (Non-EMV ATM) मशीनों से लेनदेन नहीं कर पाएंगे. यानी आप नॉन-ईवीएम मशीनों से कैश नहीं निकाल पाएंगे. PNB ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस बारे में जानकारी दी है.

PNB ने किया ट्वीट
पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया कि अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए PNB नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा. गो-डिजिटल, गो-सेफ...!


यह भी पढ़ें: Budget को लेकर सीतारमण ने राज्यों के वित्तमंत्रियों के साथ बैठक में की चर्चा




बिना EMV मशीन से नहीं कर पाएंगे ट्रांजेक्शन
बैंक ने बताया कि धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएनबी ने यह कदम उठाया है, जिससे ग्राहकों का पैसा सेफ रहे. 1 फरवरी के बाद से ग्राहक बिना ईएमवी वाले एटीएम से फाइनेंशियल या फिर नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे.

क्या होता है Non-EVM ATM?
आपको बता दें नॉन-ईएमवी एटीएम वह हैं जिनमें लेनदेन के दौरान कार्ड नहीं रखा जाता है. इसमें मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए डाटा को रीड किया जाता है. इसके अलावा ईएमवी एटीएम में कार्ड को कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर पैसे होंगे डबल, जानें इसके बारे में सबकुछ

हाल ही में दी ये सुविधा
बता दें हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को PNBOne ऐप के जरिए आप अपने एटीएम डेबिट कार्ड को ऑन/ ऑफ करने की सुविधा दी है. आप अपने कार्ड को यूज नहीं करने पर ‘ऑफ’ यानी इसे बंद कर सकते हैं. ऐसा कर आपका बैंक खाते में रखा आपका पैसा सेफ रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज