जानें पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी तक कहां लगाते हैं अपना पैसा

जानें पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी तक कहां लगाते हैं अपना पैसा
लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए दायर किए गए हलफनामे को देखकर पता चलता है कि देश के बड़े नेता अपना पैसा कहां करते हैं निवेश...

लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए दायर किए गए हलफनामे को देखकर पता चलता है कि देश के बड़े नेता अपना पैसा कहां करते हैं निवेश...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2019, 1:04 PM IST
  • Share this:
2019 के लोकसभा चुनाव चरण पर हैं. चुनाव से पहले नेताओं को अपनी इनकम का ब्यौरा देना होता है. चुनाव लड़ने के लिए हमारे देश के प्रतिष्ठित नेताओं ने अपनी कमाई का लेकर हलफनामे जारी किए हैं, जिसे देखकर ये पता चल रहा है कि हमारे नेताओं के पास कितना पैसा और वे अपने पैसों को कहां-कहां इन्वेस्ट करते हैं. आपको बता दें कि इन नेताओं के इन्वेस्मेंट पोर्टफोलियो में फिक्स्ड डिपॉजिट और टैक्स-फ्री बॉन्ड्स के अलावा म्यूचुअल फंड और शेयर भी शामिल हैं. जहां अधिकतर नेताओं के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के शेयर हैं, वहीं कुछ नेताओं के पास तो बंद हो चुकी एयरलाइन कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के शेयर्स भी हैं.

नरेंद्र मोदी: देश के सबसे दिग्गज नेताओं की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में कोई निवेश नहीं किया है और उनका निवेश केवल बैंकों में जमा, टैक्स-फ्री बॉन्ड, इंश्योरेंस पॉलिसी और नैशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट तक ही सीमित है.

ये भी पढ़ें: 1 मई से आपके जीवन में होंगे 5 बड़े बदलाव! नहीं मानने पर होगा पैसों का नुकसान



अमित शाहः बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने जिन कंपनियों के शेयर खरीद रखे हैं उनमें आरआईएल, टीसीएस, बजाज ऑटो, कोलगेट-पॉमोलिव, ग्रासिम, एचयूएल, एलऐंडटी फाइनैंस तथा अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी दिग्गज कंपनियां हैं.
राहुल गांधीः अमित शाह से उलट कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सीधे इक्विटी में पैसे नहीं लगाते हैं. उन्होंने इक्विटी आधारित म्यूचुअल फंड में निवेश किया है. केरल की वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन के लिए ईसीआई को दिए गए हलफनामे के मुताबिक उन्होंने म्यूचुअल फंड के जरिये इक्विटी में निवेश किया है.

सुप्रिया सुलेः दिग्गज नेता शरद पवार की बेटी एनसीपी की सुप्रिया सुले ने गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के एक करोड़ रुपये के शेयर खरीद रखे हैं, जबकि उनके पास सूचीबद्ध कंपनियों के छह करोड़ रुपये के शेयर हैं. उन्होंने म्यूचुअल फंड में भी कुछ निवेश कर रखा है.

ये भी पढ़ें: SBI ने शुरू किया देश का पहला सस्ता ग्रीन लोन! जानें इसके बारे में सबकुछ

नितिन गडकरीः केंद्रीय मंत्री और नागपुर से बीजेपी के उम्मीदवार नितिन गडकरी ने पूर्ति पावर ऐंड शुगर लिमिटेड के शेयर खरीद रखे हैं. इसके अलावा, उन्होंने अन्य निवेश इंस्ट्रूमेंट्स में भी निवेश किया है.

पूनम महाजनः मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से बीजेपी उम्मीदवार पूनम महाजन के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, वोडाफोन आइडिया सेल्यूलर और रिलायंस पावर के अलावा बंद हो चुकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के भी शेयर हैं.

प्रिया दत्तः कांग्रेस की उम्मीदवार प्रिया दत्त ने कई म्यूचुअल फंड और पोर्टफोलिया स्कीम्स में कुल 14.92 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

ये भी पढ़ें: 1 मई से आपके जीवन में होंगे 5 बड़े बदलाव! नहीं मानने पर होगा पैसों का नुकसान

मुरली देवड़ाः मुंबई साउथ से कांग्रेस उम्मीदवार मुरली देवड़ा ने कई बॉन्डों, पीएमएस अकाउंट, स्ट्रक्चर्ड मार्केट प्रोडक्ट्स म्यूचुअल फंड तथा फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लांस में निवेश किया है.

उर्मिला मातोंडकरः अभिनेत्री से राजनीति की दुनिया में आई उर्मिला मातोंडकर मुंबई नॉर्थ से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं और उन्होंने शेयर, बॉन्ड्स और म्यूचुअल फंड में 28.28 करोड़ रुपये, जबकि पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विस में लगभग छह करोड़ रुपये का निवेश कर रखा है.

जया प्रदाः उत्तर प्रदेश के रामपुर से बीजेपी की उम्मीदवार जया प्रदा ने एनर्जी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (अमर सिंह हैं प्रमोटर), कोल इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, एमसीएक्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश किया है.

ये भी पढ़ें: चीन को झटका देकर भारत आने की तैयारी में 200 बड़ी अमेरिकी कंपनियां! मिलेंगी हजारों नौकरियां

राज बब्बरः फतेहपुर सिकरी से कांग्रेस के उम्मीदवार राज बब्बर ने आईएलऐंडएफएस ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क्स लिमिटेड में निवेश का खुलासा किया है.

वी. के. सिंहः केंद्रीय मंत्री वी. के. सिंह और उनकी पत्नी ने विभिन्न म्यूचुअल फंड में निवेश कर रखा है.



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज