लाइव टीवी

आखिर कैसे पूरी होगी बजट की तैयारी, टीम में नहीं है ये दो प्रमुख अधिकारी

भाषा
Updated: December 8, 2019, 7:17 PM IST
आखिर कैसे पूरी होगी बजट की तैयारी, टीम में नहीं है ये दो प्रमुख अधिकारी
बजट टीम का हिस्स रहने वाले दो प्रमुख ​अधिकारियों का पद खाली है

अगले वित्त वर्ष में पेश किए जाने वाले आम बजट की तैयारियां जोरो पर है. लेकिन, इस बीच बजट टीम में शामिल होने वाले दो प्रमुख अधिकारियों के पद खाली हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. ऐसे समय जब मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दूसरे आम बजट की तैयारी का काम जोर पकड़ चुका है, वित्त मंत्रालय की बजट टीम में दो महत्वपूर्ण अधिकारियों की कमी बनी हुई है. इनमें एक पूर्णकालिक व्यय सचिव का पद खाली है, जबकि संयुक्त सचिव (बजट) का पद भी पिछले तीन माह से खाली पड़ा है. आम बजट एक फरवरी, 2020 को पेश किया जाना है.

आर्थिक हालात को देखकर बजट से उम्मीदें
इस बजट को लेकर काफी उम्मीदें हैं. इंतजार हो रहा है कि इसमें ऐसे संरचनात्मक सुधारों का दूसरा दौर शुरू होगा जिससे अर्थव्यवस्था को उबारा जा सके. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर छह साल के निचले स्तर 4.5 प्रतिशत पर आ गई है. व्यय सचिव के अलावा संयुक्त सचिव (बजट) का पद भी पिछले तीन माह से खाली है. पूरी बजट बनाने की प्रक्रिया में संयुक्त सचिव (बजट) की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

ये भी पढ़ें: अगर मकान मालिक नहीं दे PAN कार्ड तो ऐसे क्लेम कर सकते हैं HRA, जानिए नियम

खाली हैं ये दो पद
जी सी मुर्मू को नवगठित संघ शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल नियुक्त किए जाने के बाद से व्यय सचिव का पद खाली है. मुर्मू ने 29 अक्टूबर को व्यय सचिव का पद छोड़ा था. उसके बाद अतनु चक्रवर्ती को व्यय विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी चक्रवर्ती वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव हैं. निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) में एक साल के कार्यकाल के बाद चक्रवर्ती को इस साल जुलाई में आर्थिक मामलों का सचिव नियुक्त किया गया था.मंत्रालयों और विभागों से पूरी हो चुकी है बैठक
वित्त मंत्रालय ने 2020-21 का वार्षिक बजट तैयार करने की प्रक्रिया 14 अक्टूबर को बजट पूर्व-संशोधित अनुमान बैठकों के साथ की है. विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के साथ बैठकों का सिलसिला पिछले महीने ही पूरा हुआ है. व्यय सचिव द्वारा अन्य सचिवों और वित्तीय सलाहकारों के साथ विचार विमर्श पूरा होने के बाद 2020-21 के बजट अनुमानों को अस्थायी रूप से अंतिम रूप दिया गया है.

ये भी पढ़ें: सावधान! 31 दिसंबर से बंद होने जा रहा है 2 हजार रुपये का नोट? जानें इस खबर का सच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 7:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर