ये है Post Office और LIC की बेस्ट सेविंग स्कीम, 10 लाख रुपये के 5 साल में ही मिलेंगे 14.29 लाख रुपये

Post Office और LIC

Post Office और LIC

अगर आप अभी अपना और अपने परिवार के फ्यूचर को सुरक्षित करना चाहते हैं तो जानिए Post Office और LIC की इन बेस्ट स्कीम के बारे में. जहां आपको बेहतर रिटर्न के साथ ही सुरक्षा की गारंटी मिलती है.

  • Share this:

नई दिल्ली. अगर आप भी अपना और अपने परिवार के फ्यूचर को सुरक्षित करना चाहते हैं तो जानिए Post Office और LIC की इन बेस्ट स्कीम एक अच्छा विकल्प है. इस स्कीम में निवेश कर आप कम समय अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. वैसे तो पोस्‍ट ऑफिस 9 बचत योजनाओं की पेशकश करता है, जिन पर मौजूदा ब्याज दर 7.6 फीसदी सालाना तक है. वहीं LIC भी कई सेविंग स्कीम्स की पेशकश करती है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

पोस्‍ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट, टाइम डिपॉजिट (TD) अकाउंट से लेकर SCSS, PPF, KVP, NSC, MIS और सुकन्या समृद्धि अकाउंट (SSY) तक खुलवाए जा सकते हैं.

सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम (SCSS): इस स्‍कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है. SCSS पर मौजूदा ब्याज दर 7.4 फीसदी सालाना है. इस अकाउंट में केवल एक ही बार निवेश किया जा सकता है, जो मिनिमम 1000 रुपये से लेकर मैक्सिमम 15 लाख रुपये तक है. SCSS के तहत 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र का व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है.

अगर सीनियर सिटीजंस स्कीम में आप एक मुश्त 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो सालाना 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर कुल रकम 14,28,964 रुपये होगी यानी 14 लाख रुपये से ज्यादा. यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपये का फायदा हो रहा है.
ये भी पढ़ें: सिर्फ 1000 रुपये के निवेश से ही आप बन सकते हैं मालामाल, जानिए इस सुरक्षित तरीके के बारे में

मासिक आय योजना (MIS): मासिक आय योजना (MIS) केन्द्रीय संचार मंत्रालय के तहत चलाई जाने वाली एक निवेश योजना है. अगर आप जरूरी खर्च के लिए हर महीने निश्चित रकम चाहते हैं तो भी डाकघर मासिक आय योजना आपके लिए सही विकल्प है. डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) में 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. पोस्‍ट ऑफिस MIS में मिनिमम 1000 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है. इसमें आपकी पूंजी सुरक्षित रहती है. साथ ही डेट इंस्ट्रूमेंट्स की तुलना में बेहतर रिटर्न मिलता है.

5 साल वाला रिकरिंग डिपॉजिट (RD): पोस्‍ट ऑफिस में मिनिमम 100 रुपये प्रति माह के इन्‍स्‍टॉलमेंट पर RD खुल जाती है. इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है. पोस्‍ट ऑफिस RD पर मौजूदा ब्याज दर 5.8 फीसदी सालाना है. अकाउंट सिंगल या ज्वॉइंट में, 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग और दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम खुलवा सकते हैं. अगर इसे माह की 15 तारीख से पहले खुलवाया है तो हर महीने की 15 तारीख से पहले आपका मंथली इन्‍स्‍टॉलमेंट इसमें डिपॉजिट हो जाना चाहिए.



पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (TD): पोस्‍ट ऑफिस में 1 साल से 5 साल तक की TD खुलवा सकते हैं. अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपये में खुलवाया जा सकता है, मैक्सिमम लिमिट नहीं है. पोस्‍ट ऑफिस TD पर मौजूदा ब्याज दर 5.5 फीसदी से 6.7 फीसदी सालाना तक है.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को भेजे संदेश, नहीं मानें तो हो सकते हैं कंगाल

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसीज काफी लोकप्रिय होती हैं. LIC कई तरह के बीमा और निवेश विकल्पों की पेशकश करता है.

New Bima Bachat Plan: यह एक मनी बैक प्लान है. इसमें मैच्योरिटी पर, सिंगल प्रीमियम को लॉयल्टी (अगर कोई है) के साथ लौटाया जाता है. यह योजना निवेशक की नकदी की जरूरतों का भी ध्यान रखती है, इसलिए इसमें लोन की सुविधा उपलब्ध है. यहां 9, 12 और 15 साल की पॉलिसी अवधि के विकल्प उपलब्ध हैं. योजना में पॉलिसी अवधि के पहले पांच वर्षों के दौरान मृत्यु होने पर बीमित राशि भुगतान योग्य होती है. पांच पॉलिसी वर्षों के पूरे होने के बाद मृत्यु होने पर बीमित राशि के साथ अगर कोई लॉयल्टी एडिशन भी है, तो वह भी भुगतान योग्य होता है. न्यू बीमा बचत प्लान में निवेशकों के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष है. वहीं, अधिकतम आयु 50 वर्ष है.

New Jeevan Shanti deferred annuity plan: LIC ने रिटायरमेंट के बाद पेंशन के लिए इस स्कीम की पेशकश की है. यह एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, एकल प्रीमियम, डिफर्ड एन्युटी प्लान है. LIC की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 'नई जीवन शांति पॉलिसी के लिए सालाना दर की गारंटी पॉलिसी की शुरुआत में ही दी जाती है.' ज्वाइंट लाइफ प्लान के लिए आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा. जिसका भुगतान आप अपनी सुविधा के मुताबिक सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर कर सकते हैं. इस प्लान में न्यूनतम एन्यूटी यानी सालाना वेतन 12,000 रुपये है.

ये भी पढ़ें: Diesel, Petrol Price Today: हफ्ते के आखिरी दिन पेट्रोल डीजल के दाम में क्या हुआ बदलाव, यहां करें चेक

LIC New Children's Money Back Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम की भी ऐसी ही एक स्कीम है, जो बच्‍चों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है. इस बीमा को लेने की न्यूनतम आयु 0 वर्ष है. बीमा लेने की अधिकतम आयु 12 वर्ष. इसकी न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपए है. प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर ऑप्शन भी उपलब्ध. एलआईसी के न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान का कुल टर्म 25 साल का होता है. इस प्लान के तहत एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20 20 फीसद राशि का भुगतान करती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज