• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Post Office की खास स्कीम, रोज 55 रुपये लगाकर ले 10 लाख रुपए का बीमा

Post Office की खास स्कीम, रोज 55 रुपये लगाकर ले 10 लाख रुपए का बीमा

पोस्ट ऑफिस

पोस्ट ऑफिस

पोस्ट ऑफिस से आप लगभग 10 लाख रुपये तक का लाइफ इंश्योरेंस ले सकते हैं. जानें पोस्ट ऑफिस की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में कुछ खास बातें...

  • Share this:
    आज लाइफ इंश्योरेंस करना उतना ही जरूरी है जितना की रोज खाना-पीना. क्योंकि लाइफ इंश्योरेंस लेने से आपकी बुढ़ापे की जिंदगी या आपके नहीं रहने पर आपके परिवार की जिंदगी थोड़ी आसान हो जाती है. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस बैंकिंग सुविधा के साथ-साथ लाइफ इंश्योरेंस कराने की सुविधा भी देता है. भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान ही 1 फ़रवरी 1884 को Postal Life Insurance यानी PLI पेश किया गया था. यह भारत की सबसे पुरानी जीवन बीमा स्कीम मानी जा सकती है. इस योजना के तहत अब आप लगभग 10 लाख रुपये तक का लाइफ इंश्योरेंस ले सकते हैं. जानें पोस्ट ऑफिस की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में कुछ खास बातें... (ये भी पढ़ें: शुरू करें ये बिजनेस, 41 हजार महीना कर लेंगे कमाई)

     Convertible Whole Life Insurance (सुविधा)
    Postal Life Insurance के इस प्लान को सुविधा के नाम से भी जाना जाता है. ये स्कीम Endowment Assurance जैसी ही है. 5 साल पूरे होने के बाद यह पॉलिसी Endowment Assurance में चेंज किया जा सकता है.

    >> बीमाकर्ता की उम्र परिवर्तन के समय 55 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

    >> यदि छह सालों तक बीमाकर्ता द्वारा परिवर्तन विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो पॉलिसी को Whole Life Assurance माना जायेगा.

    ये भी पढ़ें: SBI का खास सेविंग अकाउंट जहां मिलता है FD जितना ब्याज

    >> इस प्लान में ऋण सुविधा भी उपलब्ध है और तीन सालों के बाद पॉलिसी को सरेंडर भी किया जा सकता है.

    >> यदि पांच सालों से पहले पॉलिसी पर लोन लिया जाता है या पॉलिसी सरेंडर की जाती है तो बीमाकर्ता बोनस पाने का पात्र नहीं होगा.

    Anticipated Endowment Assurance (Sumangal)
    Postal Life Insurance के इस प्लान को सुमंगल के नाम से भी जाना जाता है यह प्लान 5 लाख रुपये के अधिकतम बीमित रकम के साथ एक मनी बैक पॉलिसी है.

    >> ऐसे लोग जिन्हें समय समय पर रिटर्न की आवश्यकता होती है यह पॉलिसी उन लोगों के अनुकूल है. इस प्लान के अंतर्गत बीमाकर्ता को समय-समय पर Survival Benefits मिलते रहते हैं.

    >> बीमाकर्ता की अप्रत्याशित मृत्यु की स्थिति में इस तरह के भुगतान को कंसीडर नहीं किया जाता है और Assignee, नामित व्यक्ति या क़ानूनी उत्तराधिकारी को अर्जित बोनस के साथ पूर्ण बीमा राशि देय होगी.

    ये भी पढ़ें: पैसे नहीं हैं तो भी जा सकते हैं घूमने, ये बैंक करेंगे मदद

    >> Postal Life Insurance के इस प्लान के अंतर्गत दो तरह की पॉलिसी एक जो 15 सालों और दूसरी 20 सालों के लिए उपलब्ध हैं. 15 सालों की पॉलिसी लेने पर बीमाकर्ता को 6 सालों के बाद कुल जमा राशि का 20%, 9 सालों के बाद फिर से 20%, 12 सालों के बाद फिर से 20% और 15 साल पूरे होने पर 40% एवं अर्जित किया गया बोनस देने का प्रावधान है.

    >> 20 सालों की पॉलिसी लेने पर आठ सालों के बाद 20%, 12 सालों के बाद 20%, 16 सालों के बाद 20% और 20 सालों के बाद 40% एवं अर्जित किये गए बोनस को देने का प्रावधान है.

    ये भी पढ़ें: रेल यात्री ध्यान दें! गर्मियों की छुट्टियों से पहले बदले PNR और बोर्डिंग से जुड़े ये नियम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज