• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Post Office- इन 4 योजनाओं में लगाएं पैसा और बनें लखपति, जानें कितना मिलता है ब्याज?

Post Office- इन 4 योजनाओं में लगाएं पैसा और बनें लखपति, जानें कितना मिलता है ब्याज?

अगर आप निवेश की योजना कर रहे हैं तो आप Post Office की इन शानदार स्कीम्स में पैसे लगा सकते हैं जहां आपको बेहतर रिटर्न के साथ सुरक्षा की गारंटी भी दी जाती है.

अगर आप निवेश की योजना कर रहे हैं तो आप Post Office की इन शानदार स्कीम्स में पैसे लगा सकते हैं जहां आपको बेहतर रिटर्न के साथ सुरक्षा की गारंटी भी दी जाती है.

अगर आप निवेश की योजना कर रहे हैं तो आप Post Office की इन शानदार स्कीम्स में पैसे लगा सकते हैं जहां आपको बेहतर रिटर्न के साथ सुरक्षा की गारंटी भी दी जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आप निवेश की योजना (Investment planning) कर रहे हैं तो अब आपको अपने पैसों की बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम (Post Office Small Savings) हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आप कुछ ही सालों में लखपति बन सकते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ खास स्कीम (Post office schemes) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप बंपर फायदा कमा सकते हैं. इसमें 5 साल से 15 साल तक की योजनाएं हैं.

    इन स्कीम में लगाएं पैसा
    पोस्ट ऑफिस की करोड़पति बनाने वाली 4 स्कीम्स- इस लिस्ट में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), रिकरिंग डिपॉजिट (RD), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) और टाइम डिपॉजिट (TD) स्कीम है. इन स्कीम के जरिए निवेशक कुछ ही सालों में बड़ा फंड बनाकर तैयार कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- ₹85.50 के इस शेयर ने निवेशकों को बनाया लखपति, सिर्फ 6 महीने में 1 लाख बन गए ₹7.50 लाख, क्या आपके पास है?

    किसान विकास पत्र 
    पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र में निवेशकों को मैच्योरिटी पीरियड (Maturity Period) के बाद निवेश की गई रकम दोगुनी वापस मिलती है. इसमें कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होता है. वहीं, निवेश राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. ये स्‍कीम खासतौर से किसानों के लिए बनाई गई है. इसमें निवेश करके वे लंबे समय के आधार पर अपने पैसे बचा सकते हैं. इस योजना में अभी 6.90 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इसमें इसमें धारा 80 सी के तहत टैक्स में छूट नहीं मिलती है.

    पोस्ट ऑफिस आरडी
    पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) छोटी-छोटी बचत के लिए बेस्ट ऑप्शन है. इसके जरिए निवेश करके आप अपने सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में आरडी खाता कम से कम पांच साल के लिए खोला जाता है. जबकि बैंक छह महीने, एक साल, दो साल, तीन साल आदि के लिए आरडी खाता खोलने की सुविधा देते हैं.

    नेशनल सेविंग्स स्कीम (NSC)
    नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस रेट के हिसाब से आपका पैसा करीब 10 साल 7 महीने में दोगुना हो जाएगा. साथ ही इसके जरिए इनकम टैक्स के नियम 80सी के तहत छूट भी ली जा सकती है. इसमें किया गए निवेश पर 5 साल का लॉकइन पीरियड रहता है यानी 5 साल से पहले आप इससे पैसा नहीं निकाल सकते हैं.इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये निवेश करना होगा. NSC खाते को किसी नाबालिग के नाम पर और 3 वयस्कों के नाम पर जॉइंट अकाउंट खोला जा सकता है.10 साल से ज्यादा उम्र के माइनर भी परैंट्स की देखरेख में खाता खुलवा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- ₹1 लाख लगाकर शुरू करें यह कारोबार, ₹60 लाख तक का होगा मुनाफा, जानें कैसे करें स्टार्ट?

    सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)
    अपनी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना सबसे अच्छा विकल्प है. इस स्कीम में अभी आपको 7.6 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. ऐसे में अगर कोई इस स्कीम में निवेश करता है तो उसका पैसा 9 साल 6 महीने में दोगुना हो जाएगा. डाक घर की इस योजना में सबसे अधिक 7.60 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

    (News18 Hindi द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है. यहां दी गई जानकारी का सिर्फ़ सूचित करने का उद्देश्य है. किसी भी स्कीम में पैसा जमा करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज