Post Office में FD कराने वाले ध्यान दें, शानदार ब्याज के साथ मिलेंगे कई बड़े फायदे, जानें यहां

पोस्ट ऑफिस (post office)

पोस्ट ऑफिस में एफडी (Post office fixed deposite) कराने पर आपको कई तरह की खास सुविधाएं भी मिलती हैं. इसके अलावा आपको सरकारी गारंटी भी मिलती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आप भी पोस्ट ऑफिस (Post office) के जरिए मोटी कमाई के बारे में सोच रहे हैं तो आप फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposit) में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में एफडी (Post office fixed deposite) कराने पर आपको कई तरह की खास सुविधाएं भी मिलती हैं. इसके अलावा आपको सरकारी गारंटी भी मिलती है. पोस्ट ऑफिस में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. इसके अलावा ब्याज का भी फायदा मिलता है. आपको तिमाही आधार पर ब्याज की सुविधा मिलती है.

    पोस्ट ऑफिस में FD कराना बेहद आसान है. इंडिया पोस्ट (India post) की वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस में आप 1,2, 3, 5 सालों के लिए एफडी करा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपको किस तरह के फायदे मिलते हैं-

    यह भी पढ़ें: Gold price today: खुशखबरी! आज फिर सस्ता हो गया सोना, चांदी की कीमतों में गिरावट, चेक करें 10 ग्राम का भाव

    1. पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर भारत सरकार की गारंटी मिलती है.
    2. यह एक सरकारी योजना है और इसमें निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है.
    3. आप पोस्ट ऑफिस में एफडी ऑफलाइन (कैश, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग) के जरिए कर सकते हैं.
    4. आप पोस्ट ऑफिस में 1 से ज्यादा एफडी कर सकते हैं. इसके अलावा एफडी अकाउंट को जॉइंट कर सकते हैं.
    5. अगर आप पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करेंगे तो आपको आइटीआर फाइल करते समय टैक्स में छूट मिलेगी.
    6. एक पोस्ट ऑफिस से आपकी एफडी दूसरे पोस्ट ऑफिस में आसानी से ट्रांसफर की जा सकती है.

    किस तरह ओपन करा सकते हैं FD
    पोस्ट ऑफिस में FD के लिए आप चेक या कैश देकर खाता खोल सकता है. अकाउंट खोलने के लिए न्यूनतम 1000 रुपये लगते हैं. इस अकाउंट में मैक्सिमम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है.

    कितना मिलता है FD पर ब्याज
    एफडी पर मिलने वाले ब्याज की बात की जाए तो यह 7 दिन से एक साल की FD पर 5.50 फीसदी ब्याज मिलता है. 1 साल 1 दिन से लेकर 2 साल की एफडी पर भी समान ब्याज दर है. 3 साल तक की FD पर भी 5.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 3 साल एक दिन से 5 साल तक की FD पर 6.70 फीसदी ब्याज मिलता है.

    यह भी पढ़ें: Bitcoin और Ethereum समेत इन सभी क्रिप्टोकरेंसी में आई गिरावट, जानें आज कहां है कमाई का मौका?

    मिलती हैं ये सुविधाएं
    इसके अलावा ग्राहकों को अकाउंट ट्रांसफर करने की भी सुविधा मिलती है. आप एफडी को अपनी नजदीकी ऑफिस में ट्रांसफर करा सकते हैं. इसके अलावा नॉमिनी को जोड़ने या बदलने की भी सुविधा दी जाती है. आप नॉमिनी को अकाउंट खुलने के बाद भी जोड़ सकते हैं या बदल सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.