लाइव टीवी

PPF, NSC, सुकन्या समृद्धि समेत इन स्कीम में पैसा लगाने वालों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे होंगे ये सभी काम

News18Hindi
Updated: October 16, 2019, 12:22 PM IST
PPF, NSC, सुकन्या समृद्धि समेत इन स्कीम में पैसा लगाने वालों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे होंगे ये सभी काम
Closeup of big gold nugget, finance concept

अगर आपने पोस्ट ऑफिस में पीपीए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि, एनएससी, एफडी और आरडी अकाउंट खुलवाया है तो ये खबर काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट (Department of Post office) ने नई मोबाइल बैंकिंग सर्विस (Mobile Banking Services) शुरू की है

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2019, 12:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपने पोस्ट ऑफिस में पीपीए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि, एनएससी, एफडी और आरडी अकाउंट खुलवाया है तो ये खबर काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि  डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट (Department of Post office) ने नई मोबाइल बैंकिंग सर्विस (Mobile Banking Services) शुरू की है. पोस्ट ऑफिस ने एक सर्कुलर जारी कर इसकी घोषणा की है. आपको बता दें कि इस सुविधा के आने से पोस्ट ऑफिस की ज्यादातर स्मॉल सेविंग्स स्कीम जैसे टाइम डिपॉजिट, किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट आदि को मैनेज करना आसान हो गया है.

पोस्ट ऑफिस में लाइन में लगे बिना करें सकेंगे ये काम- पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के लिए मोबाइल बैंकिंग सर्विस के जरिए अकाउंट बैलेंस, NSC, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट, लोन ​आदि की डिटेल्स देखी जा सकेंगी.

>> सेविंग्स अकाउंट और PPF के लिए ट्रांजेक्शन हिस्ट्री समेत मिनी स्टेटमेंट देखा जा सकेगा, एक पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट से फंड को दूसरे पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें-₹2000 के नोट को लेकर RTI में हुआ ये बड़ा खुलासा! जानिए क्या दिया RBI ने जवाब



>> सेविंग्स अकाउंट से RD या PPF अकाउंट में फंड ट्रांसफर किया जा सकेगा.

>> मोबाइल बैंकिंग से पोस्ट ऑफिस में नई RD खुलवाना और टाइम डिपॉजिट में पैसे जमा करना भी आसान हो जाएगा.ऐसे कर सकेंगे मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल- पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के लिए मोबाइल बैंकिंग एक्सेस करने के लिए सबसे पहले अकाउंट होल्डर को पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक एटीएम, इंटरनेट, मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा.

>> अगर पोस्ट ऑफिस में किसी खाताधार ने पहले से KYC पूरी करा रखी है तो उसे फिर से इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद फ्रेश KYC करानी होगी.

>> पोस्ट ऑफिस की ओर से सारी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अकाउंट होल्डर को ऐप डाउनलोड कर मोबाइल ​बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए सूचित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-जानिए नोबल विजेता अभिजीत बनर्जी की पढ़ाई से नौकरी तक की पूरी कहानी!



>> हर कस्टमर के लिए यूनीक रहने वाली कस्टमर इनफॉरमेशन फाइल यानी CIF यूजर आईडी रहेगी. मोबाइल बैंकिंग फीचर डिसेबल करने के लिए पोस्ट ऑफिस से रिक्वेस्ट करनी होगी.

>> पोस्ट ऑफिस की मोबाइल बैंकिंग सर्विस CBS (कोर बैंकिंग सॉल्यूशन) वाले पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध होगी.

>> इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करने के लिए ऐसे पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना जरूरी होगा.

>> सिंगल अकाउंट होल्डर या ज्वॅाइंट B तरह के अकाउंट होल्डर्स सर्विस का लाभ ले सकेंगे.
>> ज्वॉइंट A या माइनर अकाउंट होल्डर्स को यह सर्विस नहीं मिलेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 12:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर