• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • आज से Post Office के इन नियमों में होगा बड़ा बदलाव, हर रिक्वेस्ट पर देने होंगे अब 20 रुपये एक्स्ट्रा

आज से Post Office के इन नियमों में होगा बड़ा बदलाव, हर रिक्वेस्ट पर देने होंगे अब 20 रुपये एक्स्ट्रा

पोस्ट ऑफिस (Post Office)

पोस्ट ऑफिस (Post Office)

पोस्ट ऑफिस (Post Office) खाताधारकों के लिए एक बेहद जरूरी खबर है. अगर आपका अकाउंट इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) में है तो आपको बता दें कि बैंक आज से कई बदलाव करने जा रहा है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस (Post Office) खाताधारकों के लिए एक बेहद जरूरी खबर है. अगर आपका अकाउंट इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) में है तो आपको बता दें कि बैंक आज से कई बदलाव करने जा रहा है. दरअसल 1 अगस्त से डोरस्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking Charges) के लिए भी आपको पैसे देने होंगे. इसके साथ ही बैंक ने 1 जुलाई से ब्याज दरों में भी कटौती कर दी है. यानी अब आपके खर्चे बढ़ने के साथ आपको मिलने वाला मुनाफा भी कम हो गया है.

    जानिए कितने देने होंगे एक्सट्रा चार्ज
    1 अगस्त 2021 से इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिग (Doorstep Banking Charges) के लिए प्रति कस्‍टमर प्रति रिक्‍वेस्‍ट 20 रुपये खर्च करने होंगे. गौरतलब है किअभी डोरस्टेप बैंकिंग पर कोई चार्ज नहीं लगता है.

    ब्याज में की इतने फीसदी की कटौती
    साथ ही बैंक ने ग्राहकों को झटका देते हुए ब्याज दरों में भी कटौती कर दी है. 1 जुलाई से सेविंग्स अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को कम ब्याज मिलेगा. पहले ग्राहकों को 1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 2.75 फीसदी ब्याज मिल रहा था, लेकिन बैंक ने इसको 25 बेसिस प्वाइंट घटाकर 2.50 फीसदी कर दिया है.

    ये भी पढ़ें: कमाई के लिए हो जाएं तैयार! 9 अगस्त को आएगा CarTrade का IPO, 2021 में 101.07 करोड़ रुपये था कंपनी का मुनाफा

    ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कई जानकारियां
    ग्राहक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से अब बैलेंस चेक करने, रुपये ट्रांसफर करने और किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक के ग्राहकों को क्‍यूआर कार्ड की भी सुविधा दे रहा है. अकाउंट होल्‍डर का ऑथेन्टिकेशन प्रोसेस को बायोमेट्रिक के जरिए पूरा किया जा सकता है.

    इस तरह ऑनलाइन खोल सकते हैं खाता
    अगर आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको IPPB ऐप को डाउनलोड कर करना होगा. उसके बाद ‘ओपन अकाउंट’ पर क्लिक करें. इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियों को भर कर सबमिट करें. इसे सब्मिट करने के बाद अकाउंट खुल जाएगा और इसे ऐप से एक्सेस किया जा सकेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन