• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट: 13 लाख लोगों के लिए इस दिन तक बढ़ी डेडलाइन

पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट: 13 लाख लोगों के लिए इस दिन तक बढ़ी डेडलाइन

पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस को लेकर बड़ा फैसला

पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस को लेकर बड़ा फैसला

डायरेक्टोरेट ऑफ पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस ने गुरुवार को जानकारी दी है कि पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीहोल्डर्स 30 जून 2020 तक प्रीमियम जमा कर सकते हैं. इससे कुल 13 लाख पॉलिसीहोल्डर्स को राहत मिलेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम भरने की अंतिम तारीख को केंद्र सरकार ने 30 जून 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है. एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है ​कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से इंश्योरेंस पॉलिसीहोल्डर्स की परेशानियों को देखते हुए यह फैसला लिया है.

    दरअसल, इन दोनों इंश्योरेंस के पॉलिसीहोल्डर्स को पेास्ट ऑफिस में प्रीमियम पेमेंट भरने के लिए परेशान होना पड़ रहा है. हालां​कि, जरूरी सेवाओं के लिए देशभर के पोस्ट ऑफिस लॉकडाउन में भी खुले हैं.

    नहीं देनी होगी कोई पेनाल्टी
    इन दोनों पॉलिसीहोल्डर्स की सहूलियत को देखते हुए डायरेक्टोरेट ऑफ पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस ने प्रीमियम जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है. इस फैसले के बाद अब पॉलिहोल्डर्स मार्च, अप्रैल, मई 2020 में जमा की जाने वाली प्रीमियम को जून 2020 तक जमा कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें कोई पेनाल्टी नहीं देना होगा. हालां​कि, ऑनलाइन पोस्टल के माध्यम से भी पॉलिसी होल्डर्स घर बैठे अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: PM Kisan Scheme: 7 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में भेजे गए ₹ 14,000 करोड़

    13 लाख पॉलिसीहोल्डर्स के लिए राहत
    इसके पहले पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम भरने की अंतिम तिथि को 30 अप्रेल 2020 तक के लिए बढ़ाया गया था. अब सरकार के इस फैसले के बाद करीब 13 लाख पॉलिसीहोल्डर्स को राहत मिल सकेगी. इसमें 5.5 लाख पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और 7.5 लाख रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीहोल्डर्स शामिल हैं. पिछले महीने कुल 45 लाख पॉलिसीहोल्डर्स ने प्रीमियम जमा किया था, लेकिन इस महीने केवल 29 लाख पॉलिसीहोल्डर्स ही प्रीमियम जमा कर पाये हैं.

    यह भी पढ़ें:अब आपके घर चलकर आएगा ATM, इस बैंक ने शुरू की नई सर्विस

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज