Home /News /business /

post office monthly income scheme account money making investment tips ssnd

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से हर महीने होगी अच्छी इनकम, पैसा भी रहेगा सेफ

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में 6​.6​ फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में 6​.6​ फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में इस समय 6​.6​ प्रतिशत के हिसाब से सालाना ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम में आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा करा सकते हैं. अगर आप संयुक्त खाता खोलते हैं तो आप 9 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं.

Post Office Monthly Income Scheme: हम तमाम योजनाओं में अपना पैसा निवेश करते हैं ताकि हमें अपनी बचत से हर महीने आमदनी होती रहे. वैसे तो निवेश के लिए स्टॉक मार्केट की तरफ ज्यादातर लोग रुख करते हैं, लेकिन इन दिनों स्टॉक मार्केट का हाल बुरा है. यहां निवेश करना जोखिम से कम नहीं होता है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस एक ऐसा माध्यम है जहां हमारा पैरा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी अच्छा मिल जाता है.

पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी बचत योजनाएं हैं जिनमें 7 प्रतिशत से अधिक सालाना ब्याज मिल रहा है. यहां हम डाकघर की मासिक आमदनी वाली योजना पर चर्चा कर रहे हैं. पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) हमें हर महीने एक निश्चित कमाई का मौका देती है. रिटायरमेंट के बाद हर महीने आमदनी के लिए यह स्कीम बहुत ही फायदेमंद है.

इस स्कीम के तहत आप अकेले या फिर ज्वॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में इस समय 6​.6​ प्रतिशत के हिसाब से सालाना ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम में आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा करा सकते हैं. अगर आप संयुक्त खाता खोलते हैं तो आप 9 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. ज्वॉइंट अकाउंट में अधिकतम 3 लोग शामिल हो सकते हैं लेकिन, निवेश की अधिकतम राशि 9 लाख रुपये ही है. किसी अव्यस्क के आधार पर उसके अभिभावक यह खाता खोल सकते हैं. 10 साल के अधिक उम्र का अव्यस्क खुद अपने नाम से खाता खोल सकता है.

हर महीने होगी आमदनी
पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में 6​.6​ फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलता है. अगर इस स्कीम में आप खुद अकेले खाता खोलकर 4,50,000 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको हर महीने 2475 रुपये बतौर ब्याज मिलेगा. एक साल में यह राशि 29,700 रुपये होगी.

यह भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में मिलता है 7% से ज्यादा का ब्याज, जानें कौन सी हैं स्कीम

इस स्कीम में अगर आप संयुक्त खाता खोलकर 9 लाख रुपये जमा करते हैं तो 6.6 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से एक साल का कुल ब्याज 59400 रुपये होगा. ब्याज की यह रकम हर महीने करीब 4950 रुपये के हिसाब से आपके खाते में जमा होती रहेगी.

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में जमा पैसों पर सालाना ब्याज मिलता है. इसे 12 हिस्सों में बांटकर हर महीने आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है. अगर आप ब्याज की इस रकम को खाते से नहीं निकालते हैं तो यह पैसा आपकी मूल जमा राशि में जुड़ता रहता है और फिर कुल रकम पर ब्याज मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम 5 साल की है. लेकिन इसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है. आगे बढ़ाने की कोई समय सीमा नहीं है.

कैसे खुलवाएं खाता
इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए नजदीक के डाकघर में खाता खुलवाया जा सकता है. खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होगी. साथ में 2 पासपोर्ट साइज के फोटो, एड्रेस प्रूफ की जरूरत होगी. खाता खोलते समय नॉमिनी का नाम भी देना होगा. यह खाता 1,000 रुपये जमा करके खुलवाया जा सकता है.

Tags: Business news, Investment tips, Post Office

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर