होम /न्यूज /व्यवसाय /Monthly Income Scheme: हर महीने 2500 रुपए पाने के लिए एक मुश्त कितना जमा करना होगा, जानिए डिटेल

Monthly Income Scheme: हर महीने 2500 रुपए पाने के लिए एक मुश्त कितना जमा करना होगा, जानिए डिटेल

 अगर अपनी मैच्योरिटी पीरियड पूरी होने से पहले यानी 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं तो मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर वापस कर दी जाएगी.

अगर अपनी मैच्योरिटी पीरियड पूरी होने से पहले यानी 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं तो मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर वापस कर दी जाएगी.

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम वाली स्कीम आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है. इसमें निवेश पर खतरा भी कम है और रिटर्न भी अ ...अधिक पढ़ें

    Post Office Monthly Income Scheme: बढ़ती आर्थिक असुरक्षा के चलते लोग ऐसी जगह निवेश करना चाह रहे हैं जो सुरक्षित भी हो और रिटर्न भी अच्छा हो. अगर आप भी ऐसे किसी निवेश विकल्प की तलाश में हैं तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम वाली स्कीम आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है. इसमें निवेश पर खतरा भी कम है और रिटर्न भी अच्छा है.

    हम आपको बता रहे हैं पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के बारे में. जैसा कि नाम से ही आप समझ सकते हैं कि ये एक मंथली इनकम स्कीम है. इस स्कीम के जरिए आप अपने पैसे पूरी गारंटी के साथ वापस पा सकते हैं वो भी ब्याज के साथ.

    मिलेंगे हर महीने पैसे
    पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है. इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है. यानी 5 साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम होने लगेगी. अगर आप एकमुश्त 4.5 लाख रुपये जमा कर देते हैं तो 5 साल बाद आपको हर साल 29,700 रुपये मिलेंगे. अगर आप हर महीने इनकम चाहते हैं तो आपको 2475 रुपये हर महीने की कमाई होगी.

    यह भी पढ़ें- Crypto Credit Cards बैंक के क्रेडिट कार्ड से कितना अलग है? कैसे होता है पेमेंट, जानिए सबकुछ

    सिर्फ 1000 रुपये में खुल जाएगा अकाउंट 
    पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत सिर्फ 1000 रुपये में अकाउंट खोला जा सकता है. 18 साल की उम्र पूरी कर चुका कोई भी व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है. एक व्यक्ति एक साथ ज्यादा से ज्यादा 3 अकाउंट होल्डर के साथ अकाउंट खुलवा सकता है.

    क्या है स्कीम की शर्तें 
    इस काउंट को खुलवाने की एक शर्त ये है कि आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते हैं. वहीं अगर अपनी मैच्योरिटी पीरियड पूरी होने से पहले यानी 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं तो मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर वापस कर दी जाएगी. वहीं मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पैसे निकालते हैं तो स्कीम के सारे फायदे मिलेंगे.

    कोरोना काल में बढ़ती आर्थिक अनिश्चितता की के बीच लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम सुरक्षित निवेश विकल्प नजर आती है. इसमें खतरा कम और रिटर्न अच्छा है. साथ ही ब्याज का भी लाभ मिलता है.

    Tags: Post Office, Post office MIS, Retirement savings, Saving, Small Saving Schemes, Tax saving options

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें