Home /News /business /

post office public provident fund interest rate investment tips ssnd

PPF Scheme: स्कीम एक और फायदे अनेक! जानें नियम और शर्तें

पीपीएफ खाते में कम से कम साल में 500 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं.

पीपीएफ खाते में कम से कम साल में 500 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड जिसे हम पीपीएफ भी कहते हैं, सरकार द्वारा समर्थित ज्यादा यील्ड वाली स्मॉल सेविंग स्कीम है. पीपीएफ खाते पर 7.1 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलता है. पीपीएफ खाते में आपको कम से कम साल में 500 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Post Office Public Provident Fund: हम अपने संसाधन और जरूरत के हिसाब से बचत करते हैं और अपनी बचत को निवेश करते हैं. बाजार में तमाम तरह की बचत योजनाएं हैं. वैसे तो निवेश के लिए ज्यादातर लोग स्टॉक मार्केट का रुख करते हैं. लेकिन बाजार का हाल बुरा है. ऐसे में लोग सरकारी बचत योजनाओं पर भरोसा करते हैं.

इस समय सबसे ज्यादा पॉपुलर बचत योजना है सार्वजनिक भविष्य निधि यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड. पीपीएफ की खास बात ये है कि इसमें निवेश के कई फायदे हैं.

आप अपने नजदीक के बैंक या डाकघर में पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं. इस खाते पर अच्छा ब्याज तो मिलता ही है साथ में टैक्स बचत भी होती है.

यह भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में मिलता है 7% से ज्यादा का ब्याज, जानें कौन सी हैं स्कीम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड
पब्लिक प्रोविडेंट फंड जिसे हम पीपीएफ भी कहते हैं, सरकार द्वारा समर्थित ज्यादा यील्ड वाली स्मॉल सेविंग स्कीम है. इस स्कीम का मकसद रिटायरमेंट के बाद निवेशकों के लिए एक बड़ा फंड तैयार करना है. कोई भी भारतीय व्यक्ति किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सिर्फ एक ही पीपीएफ खाता खोल सकता है. पीपीएफ में निवेश का एक सुरक्षित विकल्प है. यह आकर्षक रिटर्न की गारंटी देता है. अगर आप इस स्कीम में नियमित तौर पर निवेश करता है तो कुछ सालों में पीपीएफ के जरिए अच्छी संपत्ति बना सकते हैं.

पीपीएफ खाते पर 7.1 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलता है. ब्याज की गणना हर महीने के पांचवें दिन की समाप्ति और महीने के अंत के बीच के दौरान खाते में जमा राशि पर की जाती है. हर वित्तीय वर्ष के अंत में ब्याज को खाते में जमा किया जाता है.

कितना कर सकते हैं निवेश
पीपीएफ खाते में आप कम से कम साल में 500 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. पीपीएफ पर मौजूदा समय में 7.1 फीसदी की ब्याज दर है. इस स्कीम की खास बात यह है कि इनमें निवेश किए पैसे, ब्याज की आमदनी और पूरा कॉर्पस टैक्स फ्री होता है.

15 साल का निवेश
पब्लिक प्रोविडेंट फंड की अवधि 15 साल है. निवेशक को इसमें लागातार 15 साल तक निवेश करना होता है. 15 साल बाद इस खाते को 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं.

टैक्स का फायदा
पीपीएफ खाते में जमा पैसा आयकर अधिनियम के सेक्शन 80C के तहत छूट का दावा कर सकते हैं. इस खाते पर मिलने वाली ब्याज से होने वाली आमदनी भी पूरी तरह टैक्स मुक्त है. खाते की मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि पर कोई टैक्स नहीं लगाया नहीं जाता है. इस प्रकार निवेश पर छूट, ब्याज में छूट और मैच्योरिटी में छूट के साथ, पीपीएफ खाता भारत में सबसे अच्छा टैक्स बचत निवेश विकल्प बन गया है.

Tags: Investment tips, Post Office, PPF account, Public Provident Fund

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर