• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बड़े काम की है पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम, रोज 50 रुपए का निवेश 5 में बन जाएगा 1 लाख से ज्यादा

बड़े काम की है पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम, रोज 50 रुपए का निवेश 5 में बन जाएगा 1 लाख से ज्यादा

डाकघर की इस स्कीम से 5 साल में बनाइए लाखों का फंड

डाकघर की इस स्कीम से 5 साल में बनाइए लाखों का फंड

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की डिपॉजिट पर भारत सरकार की सॉवरेन गारंटी होती है, जबकि बैंकों में जमा पर अधिकतम 5 लाख तक ही रकम सुरक्षित रहती है. इस तरह, हर महीने छोटी बचत को निवेश कर लाखों का फंड तैयार कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस (Post Office) में कई ऐसी स्कीम्स है जो आपको लखपति या करोड़पति बना सकती है. पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) एक ऐसी स्कीम है, जहां आप अपनी जेब खर्च से पैसे बचाकर उसे लाखों बना सकते हैं. इसमें आपकी जमा पर निश्चित ब्याज तो मिलेगा ही, साथ ही पैसा पूरा सेफ रहेगा. क्योंकि, पोस्ट ऑफिस की डिपॉजिट पर भारत सरकार की सॉवरेन गारंटी होती है, जबकि बैंकों में जमा पर अधिकतम 5 लाख तक ही रकम सुरक्षित रहती है. इस तरह, हर महीने छोटी बचत को निवेश कर लाखों का फंड तैयार कर सकते हैं.

    पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना में लोगों को हर माह पैसा जमा करना होता है. 5 साल बाद पैसा ब्याज के साथ वापस मिलता है. इस योजना के तहत इस वक्त 5.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है. पोस्ट ऑफिस इस योजना के तहत तिमाही कपांउडिड रूप में देता है. ब्याज कंपाउंडिड मिलने से इसका अंतिम रिटर्न बढ़ जाता है, जिससे पैसा जमा करने वालों को ज्यादा फायदा होता है. पोस्ट ऑफिस की आरडी में हर महीने न्यूनतम 100 रुपए जमा करना होता है. जमा 10 रुपए के गुणक में होना चाहिए. इसमें निवेश की अधिकतम सीमा नहीं होती है.

    रोज 50 रुपए बचाकर 5 साल में बनाएं 1.05 लाख
    रोज 50 रुपये भी बचत कर उसका बड़ा लाभ उठाया जा सकता है. अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी में रोजाना 50 रुपए निवेश करते हैं तो 5 साल बाद यह 1.05 लाख रुपए बन जाएगा.

    यह भी पढ़ें- क्या सिर्फ 1 रुपये में 24 कैरट सोना खरीदा जा सकता है? जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

    स्कीम की खासियत
    पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट में में सिंगल अकाउंट और ज्वॉइंट अकाउंट दोनों की सुविधा है. ज्वॉइंट अकाउंट में अधिकतम 3 बालिग के नाम हो सकते हें. 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के नाम भी खाता अभिभावक अपनी देख रेख में खोल सकते हैं. आरडी की मेच्योरिटी 5 साल की होती है, लेकिन मेच्योरिटी के पहले आवेदन देकर इसे अगले 5—5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. आरडी अकाउंट में कम से कम 100 रुपये महीना और 10 के गुणक में अधिकतम कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं. खाता खोलने के समय नॉमिनेशन की भी सुविधा है. आरडी में पैसे आनलाइन भी जमा कर सकते हैं.

    पैसे की पूरी सुरक्षा
    देश में पोस्ट ऑफिस ही ऐसी जगह है, जहां पर पैसों की जमा पर भारत सरकार गारंटी देती है. ऐसी गारंटी देश के किसी भी बैंक में पैसा जमा करने पर भी नहीं मिलती है. देश में सबसे ज्यादा पैसे की सुरक्षा इसीलिए पोस्ट ऑफिस में है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज