बिना जोखिम बचत के पैसे पर यहां मिलेगा अच्‍छा रिटर्न, 10 हजार रुपये बचाने पर मिलेगा ₹16 लाख का फायदा

पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

Post Office Recurring Deposit: पोस्ट ऑफिस स्कीम्स की सबसे खास बात होती है कि यहां कम जोख़िम में निवेश पर शानदार रिटर्न मिल जाता है. पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्‍कीम भी ऐसी ही निवेश योजना है. इस स्कीम में कम से कम 100 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है. आइए जानते हैं इस स्‍कीम के बारे में सबकुछ...

  • Share this:

नई दिल्‍ली. देश में ज्‍यादातर परिवार बिना जोखिम या कम से कम जोखिम वाले विकल्‍पों में पैसा निवेश करना चाहते हैं. वहीं, कोरोना वायरस महामारी के कारण बने मौजूदा हालात में लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा सुरक्षित निवेश विकल्‍प तलाश रहे हैं. अगर आप भी पूरी तरह से सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं बेहतर​ विकल्प साबित हो सकती हैं. पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में आपको बेहतर रिटर्न भी मिलता है. पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम कई मायने में बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से भी बेहतर होती हैं. इसमें कम लागत के साथ निवेश पर मोटी कमाई हो जाती है. ऐसी ही पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) है. इसमें निवेशक को शानदार रिटर्न मिलता है.

बहुत कम पैसों से शुरू कर सकते हैं आरडी स्कीम में निवेश

पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के जरिये आप बहुत कम पैसों के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसके अलावा इस स्‍कीम में आपके पैसे भी पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं. इसमें आप 100 रुपये महीने से निवेश शुरू कर सकते हैं. वहीं, निवेश की अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है यानी आप जितना करना चाहें पैसा लगा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस आरडी डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तें जमा करने की सरकार की गारंटी योजना है.

ये भी पढ़ें- Paytm Board ने 22,000 करोड़ रुपये के IPO को दी सैद्धंतिक मंजूरी, जानें कब आएगा पब्लिक ऑफर
रिकरिंग डिपॉजिट में हर तिमाही होती है ब्‍याज की गणना

पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट 5 साल के लिए खोला जाता है. इसमें इससे कम अवधि के लिए निवेश नहीं किया जा सकता है. सालाना ब्‍याज दर पर हर तिमाही जमा किए गए धन पर ब्याज की गणना की जाती है. फिर इसे हर तिमाही के आखिरी में अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) के साथ जोड़ दिया जाता है. इंडिया पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, आरडी स्कीम पर इस समय 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. केंद्र सरकार हर तिमाही अपनी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Small Saving Schemes) में ब्याज दर की घोषणा करती है.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए अच्‍छी खबर! PM-KISAN की दो किस्‍तों का एकसाथ ले सकते हैं फायदा, जानें कैसे



10 हजार रुपये निवेश करने पर मिलेंगे 16 लाख से अधिक

अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में 10 साल के लिए हर महीने 10 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो मेच्योरिटी पर 16,26,476 लाख रुपये मिलेंगे. अगर आप समय से आरडी की किस्त जमा नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा. किस्त में देरी होने पर आपको हर महीने एक फीसदी जुर्माना देना होगा. इसके साथ ही अगर आपने लगातार 4 किस्‍तें जमा नहीं कीं तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा. हालांकि, अकाउंट बंद होने पर इसे अगले 2 महीने के लिए फिर से सक्रिय किया जा सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज