पोस्‍ट ऑफिस की इस गुल्‍लक में हर महीने जमा करें 1 हजार, मिलेगा 69 हजार से ज्यादा

पोस्‍ट ऑफिस की इस गुल्‍लक में हर महीने जमा करें 1 हजार, मिलेगा 69 हजार से ज्यादा
छोटी बचत को बड़ा करने का बेस्‍ट ऑप्‍शन RD

अगर आपके पास निवेश के लिए ज्यादा पैसा नहीं है तो आपके पास निवेश के कई बेहतर विकल्प है. इनमें से एक पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD) है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2020, 5:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बहुत से लोगों को लगता है कि छोटी बचत किसी काम की नहीं है. ज्यादा पैसे निवेश करो तभी उस निवेश पर अच्छा ब्याज कमा पाएंगे. लेकिन, अगर आपके पास निवेश के लिए ज्यादा पैसा नहीं है तो आपके पास निवेश के कई बेहतर विकल्प है. इनमें से एक पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD) भी है. आप इसका इस्‍तेमाल गुल्‍लक की तरह कर सकते हैं. मतलब आप इसमें हर महीने एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मैच्‍योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी. पोस्ट ऑफिस RD में आप मात्र 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

छोटी बचत को बड़ा करने का बेस्‍ट ऑप्‍शन RD
पोस्ट ऑफिस की RD पर फिलहाल 5.8% सालाना ब्याज मिल रहा है. इसकी कम्पाउंडिंग तिमाही होती है. आरडी अकाउंट अधिकतम 5 साल के लिए खुलवाया जा सकता है. स्कीम पूरी होने पर इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. आप एक या एक से ज्‍यादा आरडी अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है. छोटे बच्‍चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है. इसमें ज्‍वाइंट अकाउंट खुलवाने का भी विकल्प है.

ये भी पढ़ें: Fixed Deposit पर यहां मिल रहा 9 फीसदी ब्याज, जल्दी होगा आपका पैसा डबल
रेकरिंग डिपॉजिट निवेशक की बचत पर निर्भर करता है और हर महीने एक तय राशि का निवेश इसमें कर सकते हैं. आरडी के लॉक-इन फीचर के तहत शुरुआत से आखिर तक ब्याज दर एक समान रहती है और डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट शुरुआत में ही लॉक इन हो जाता है. यानी ब्याज दर कम होने पर आरडी में फायदा होता है. आरडी से सेविंग मैनेजमेंट आसान होता है और बार-बार फिक्स डिपॉजिट की परेशानी से राहत मिल जाती है.



ऐसे जमा होता है पैसा
RD अकाउंट में पैसे जमा करने का एक नियम है. अगर खाता पहली तारीख से लेकर महीने की 15 तरीख के बीच खेला गया है, तो मंथली डिपॉजिट आपको 15 तरीख तक करना होगा. वहीं अगर खाता 16 तरीख से लेकर महीने की आखिरी तरीख के बीच खोला गया है तो आपको डिपॉजिट 16 तरीख से महीने की आखिरी तरीख के बीच करना होगा. 1 तरीख को खुले खाते में आप महीने की 15 तरीख तक डिपॉजिट कर सकते हैं. 16 तरीख को खुले खाते में डिपॉजिट का आखिरी मौका आपके लिए महीने की अंतिम तारीख तक होता है.

ये भी पढ़ें: Paytm KYC अपडेट का मैसेज आए तो हो जाएं सावधान, खाली हो सकता है अकाउंट

एक हजार का निवेश बन जाएगा 69 हजार से ज्यादा
RD पर आपको कॉम्पाउंड इंन्ट्रेस्ट मिलता है. मतलब हर बढ़ते साल के साथ आपको ब्याज में मिली रकम मूल धन बनती जाएगी. 1000 रुपए प्रति महीने इन्वेस्ट किए तो ये मैच्योर होने पर 69,748 रुपए हो जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading