सरकार की गारंटी वाली स्कीम: सिर्फ 10 रुपये में खोलें Post Office में ये खास खाता, मिलेगा डबल ब्याज

सरकार की गारंटी वाली स्कीम: सिर्फ 10 रुपये में खोलें Post Office में ये खास खाता, मिलेगा डबल ब्याज
कंपनी का मार्केटकैप 15,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया

पोस्ट ऑफिस (Post Office) में आरडी (RD) खोलना बेहद आसान है. आप इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस में यह खोल सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 9:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस (Post Office) के रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Recurring Deposit Account) में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बचत खाते (Saving Account) के दोगुना से ज्यादा ब्याज मिल रहा है. इसकी खास बात यह है कि इसमें आप मात्र 10 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. आपको बता दें कि PMC के ग्राहक बैंक में जमा अपने पैसे को असुरक्षित समझने लगे हैं. इसीलिए हम आपको रोजाना एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं. जहां पर लगे पैसों की गारंटी सरकार लेती है.

अगर आपकी कमाई पोस्ट ऑफिस में जमा है तो वह पूरी तरह से सुरक्षित रहती है. पोस्ट ऑफिस में जमा आपकी कमाई के एक-एक पैसे पर सरकार गारंटी देती है.

दरअसल, सरकार पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में जमा पैसों का इस्तेमाल अपने कामों के लिए करती है. इसलिए इस पैसे पर पूरी गारंटी दी जाती है.



वहीं, बैंकों में जमा पैसे को CRR और SLR में लगाया जाता है और बाकी रकम का आम लोगों या कॉर्पोरेट को लोन दिया जाता है. लोन से मिलने वाले ब्याज से बैंक अपना बिजनस बढ़ाते हैं.



आइए जानें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में...

SBI से दोगुना मिल रहा ब्याज
एसबीआई में फिलहाल बचत खाते पर ब्याज पर 3.50 फीसदी है. वहीं पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम रेकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी पर 7.2 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. यानी इसमें एसबीआई से दोगुना से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा है.

किसी भी पोस्टऑफिस में खोलिए खाता
पोस्ट ऑफिस में आरडी खोलना बेहद आसान है. आप इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस में यह खोल सकते हैं. आप एक या एक से ज्यादा खाता भी खोल सकते हैं. छोटे बच्चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है. 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं. दो लोग मिलकर संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Loan लेने जा रहे तो जान लें ये बात, RBI ने जारी किया नया आदेश



ये हैं आरडी के फायदे
>> रेकरिंग डिपॉजिट निवेशक की सेविंग पर निर्भर करता है और हर महीने एक तय राशि का निवेश इसमें कर सकते हैं.
>> आरडी के लॉक इन फीचर के तहत शुरुआत से आखिर तक ब्याज दर एक समान रहती है और डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट शुरुआत में ही लॉक इन हो जाता है. यानी ब्याज दर कम होने पर आरडी में फायदा होता है.
>> रेकरिंग डिपॉजिट से सेविंग मैनेजमेंट आसान होता है और बार-बार फिक्स डिपॉजिट की परेशानी से राहत मिल जाती है.
>> आरडी में अकाउंट खोलते समय ही टाइम पररियड तय हो जाता है. टाइम पीरियड खत्म होने पर आपको ब्याज समेत पूरा भुगतान मिल जाता है.
>> आरडी की खासियत है कि इसमें नियमित निवेश के साथ फिक्स डिपॉजिट के फायदे मिलते हैं. ब्याज तय होने से आय की निश्चितता रहती है और बैंकों की ओर से ऑफर मिलने से सहूलियत रहती है. आरडी में एक खास लक्ष्य के लिए रकम इकट्ठा की जा सकती है.
>> पोस्ट ऑफिस आरडी की अवधि पांच साल होगी.

ऑनलाइन कर सकते हैं ट्रैक
डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने पोस्ट ऑफिस बचत खाताधारकों के लिए मोबाइल बैंकिंग सर्विस शुरू की है. इसके जरिए आप अपने रेकरिंग डिपॉजिट को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: RBI और PMC बैंक खाताधारकों की बैठक खत्म, अब अकाउंट होल्डर्स मनाएंगे काली दिवाली
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading