Home /News /business /

Post Office की सुपरहिट स्कीम, रिटर्न की गारंटी और पैसा भी सुरक्षित

Post Office की सुपरहिट स्कीम, रिटर्न की गारंटी और पैसा भी सुरक्षित

5 साल के लिए टाइम डिपोजिट स्कीम में 6.7​ प्रतिशत का सालाना ब्याज मिल रहा है.

5 साल के लिए टाइम डिपोजिट स्कीम में 6.7​ प्रतिशत का सालाना ब्याज मिल रहा है.

डाकघर की बचत योजनाओं (Post Office Saving Schemes) में पैसा निवेश करने के कई फायदे हैं. यहां आपका पैसा सुरक्षित रहता है और किसी अन्य बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलता है. पोस्ट ऑफिस (post office) की कुछ ऐसी योजनाएं हैं जिनमें आप पांच साल के लॉक- इन के साथ निवेश कर सकते हैं. पांच साल के लिए निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी (Post Office Recurring Deposit Account-RD) पर फिलहाल 5.8 फीसदी सालाना का ब्याज मिल रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    Post Office Saving Schemes News: आदमी दिन रात कड़ी मेहनत करके पाई-पाई जोड़कर भविष्य के लिए पैसा इकट्ठा करता है. लेकिन बाजार के जोखिम के चलते एक आम आदमी मार्केट में पैसा लगाने से हिचकिचाता है. बैंकों में ब्याज दरें लगातार कम होती जा रही हैं. ऐसे में एक विकल्प बचता है डाकघर.

    डाकघर की बचत योजनाओं में पैसा निवेश करने के कई फायदे हैं. यहां आपका पैसा सुरक्षित रहता है और किसी अन्य बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलता है. पोस्ट ऑफिस (post office) की कुछ ऐसी योजनाएं हैं जिनमें आप पांच साल के लॉक- इन के साथ निवेश कर सकते हैं. यहां आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है और आपका जमा किया हुआ पैसा भी पूरी तरह से महफूज रहता है. एक फायदा यह भी है कि पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिल सकता है.

    Investment Tips: करोड़पति बनने के अचूक 4 मंत्र, इन्हें अपनाने से बन सकते हैं अमीर

    पोस्ट ऑफिस Time Deposit (POTD)
    पोस्ट ऑफिस में एफडी- फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह एक स्कीम है- पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट अकाउंट Post Office Time Deposit Account (TD). इस स्कीम के तहत आप पोस्ट ऑफिस में एक, दो, तीन या पांच साल के लिए पैसा जमा करा सकते हैं. अगर आपको अच्छा रिटर्न चाहिए तो 5 साल के लिए टाइम डिपोजिट में पैसा निवेश करना होगा. इस स्कीम में 6.7​ प्रतिशत का सालाना ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम के तहत कम से कम 1000 रुपये में आप खाता खुलवा सकते हैं. 100 के मल्टीपल में चाहें आप जितनी मर्जी निवेश कर सकते हैं. 5 साल की टाइम डिपोजिट स्कीम पर आपको इनकम टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है.

    पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office RD Account)
    पांच साल के लिए निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी (Post Office Recurring Deposit Account-RD) पर फिलहाल 5.8 फीसदी सालाना का ब्याज मिल रहा है. पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आप मिनिमम 100 रुपए से अकाउंट खोल सकते हैं. अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है.

    मुसीबत में काम आता है Emergency Fund, जानें कितना और कैसे करें तैयार

    पोस्ट ऑफिस एनएससी
    डाकघर के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (Post Office NSC) में कम से कम पांच साल का लॉक-इन पीरिएड होता है. इस योजना में आप पांच साल बाद ही आपना पैसा निकाल सकते हैं. एनएससी (NSC) में निवेश एकदम सुरक्षित है. इस स्कीम में फिलहाल ब्याज दर 6.8 फीसदी सालाना है. इस स्कीम में न्यूनतम आप 1,000 रुपए निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है.

    Tags: Investment tips, Personal finance, Post Office

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर