Home /News /business /

Post Office की इस स्कीम में डबल हो जाएगा पैसा, और भी हैं कई फायदे

Post Office की इस स्कीम में डबल हो जाएगा पैसा, और भी हैं कई फायदे

Time deposit स्कीम के तहत 5 साल की जमा पर 6.7 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. 
 (Image- Pixabay)

Time deposit स्कीम के तहत 5 साल की जमा पर 6.7 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. (Image- Pixabay)

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है. इस स्कीम में 3 वयस्क मिलकर संयुक्त खाता (Time deposit Joint account) भी खुलवा सकते हैं.

Post Office Time Deposit Account: निवेश की बात आती है तो पोस्ट ऑफिस सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला सुरक्षित निवेश का माध्यम माना जाता है. पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाओं में अन्य सरकारी निवेश योजनाओं से ज्यादा रिटर्न मिलता है. अगर आप भी कहीं पैसे निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए शानदार ऑप्शन हो सकता है.

पोस्ट ऑफिस की तमाम योजनाओं में से एक है टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme). इस स्कीम को डाकघर की एफडी (Post Office FD) भी कहते हैं. Time Deposit Scheme में आपको बैंक से ज्यादा ब्याज मिलेगा. इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा कर सकते हैं.

कौन खोल सकता है खाता
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है. इस स्कीम में 3 वयस्क मिलकर संयुक्त खाता (Time deposit Joint account) भी खुलवा सकते हैं. 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर माता-पिता अकाउंट खोल सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Mutual Fund में इन्वेस्ट के दौरान ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, जानें डिटेल्स

जानें कितना मिलता है ब्याज
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Time deposit interest rate) स्कीम के तहत 5 साल की जमा पर 6.7 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. अगर आप एक से तीन साल का टाइम डिपॉजिट कराते हैं तो आपको 5.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. ब्याज का भुगतान सालाना आधार पर किया जाता है, लेकिन इसे तिमाही आधार पर कैलकुलेट किया जाता है. पोस्ट ऑफिस में 5 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश की गई राशि पर इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. अकाउंट खोलते समय नॉमिनेशन की भी सुविधा है. हालांकि, इसमें प्रीमेच्योर विड्रॉल पर पेनल्टी लगती है.

यह भी पढ़ें- iPhone का जबरदस्त फीचर! मास्क पहनकर भी अनलॉक कर सकेंगे अपना फोन, जानें कैसे

ऐसे करें ब्याज की गणना
अगर आप 1 लाख रुपये की जमा से 5 साल के लिए डिपॉजिट खुलवाता है तो 6.7 फीसदी सालाना की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद आपकी एक लाख रुपये की रकम बढ़कर 1,39,407 रुपये हो जाएगी. इस ब्याज दर पर आपका पैसा डबल होने में करीब 10.74 साल यानी 129 महीने लगेंगे.

अगर आप टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit scheme benefits) में पैसा लगाते हैं और आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो आपका पैसा डबल होने में करीब 10.74 साल यानी 129 महीने लगेंगे.

Tags: Investment tips, Post Office, Savings accounts

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर