Home /News /business /

Post Office change rules: पोस्ट ऑफिस कल से बदल देगा ATM कार्ड और ट्रांजैक्शन से जुड़े नियम, यहां जानें नए नियम

Post Office change rules: पोस्ट ऑफिस कल से बदल देगा ATM कार्ड और ट्रांजैक्शन से जुड़े नियम, यहां जानें नए नियम

पोस्ट ऑफिस कल से बदलेगा सेविंग अकाउंट से जुड़े नियम

पोस्ट ऑफिस कल से बदलेगा सेविंग अकाउंट से जुड़े नियम

अगर आपका पोस्ट ऑफिस (Post Office) में सेविंग अकाउंट है तो आपको बता दें कि 1 अक्टूबर 2021 से ATM कार्ड और ट्रांजैक्शन से जुड़े नियम बदलने जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. अगर आपका भी खाता है पोस्ट ऑफिस (Post Office) तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) में सेविंग अकाउंट है जुड़े नियमों में बदलाव हो गया है. ये नए नियम 1 अक्टूबर 2021 यानी कल से लागू होने जा रहे हैं. 1 अक्टूबर से ATM कार्ड पर लगने वाले चार्जेज में बदलाव होने जा रहा है. पोस्ट ऑफिस ने एक सर्कुलर जारी कर यह जानकारी दी है.

    विभाग ने एक महीने में एटीएम पर किए जाने वाले वित्तीय और गैर वित्तीय ट्रांजैक्शन को लिमिटेड कर दिया है. आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर लगने वाले नए चार्जेज के बारे में.

    1. पोस्ट ऑफिस के नए ATM चार्ज
    1 अक्टूबर से पोस्ट ऑफिस के एटीएम/डेबिट कार्ड का सालाना मेनटेनेंस चार्ज 125 रुपये +जीएसटी होगा. आपको बता दें कि ये चार्जेज 1 अक्टूबर 2021 से लेकर 30 सितंबर 2022 तक लागू रहेंगे.

    2. SMS अलर्ट के लिए लेगा इतना चार्ज
    इंडिया पोस्ट अब अपने ग्राहकों को भेजे गए SMS अलर्ट के लिए 12 रुपये + जीएसटी चार्ज वसूलेगा.

    ये भी पढ़ें: PF खाताधारक तुरंत आज ही करें ये काम, मिलेगा 7 लाख रुपये का फायदा, जानें कैसे?

    3. ATM खोने पर देना होगा इतना चार्ज
    अगर आप पोस्ट ऑफिस के ATM यूज करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है. एक अक्टूबर के बाद अगर आपका ATM खो गया तो दूसरे डेबिड कार्ड लेने के लिए 300 रुपए + जीएसटी चार्ज देना होगा. वहीं, अगर ATM पिन खो जाता है तो दूसरा पिन के लिए भी चार्ज देना होगा. इसके लिए ग्राहकों को 50 रुपये +जीएसटी चार्ज देना होगा.

    4. मिनिमम बैलेंस
    ग्राहक को मिनिमम बैलेंस भी मेंटेन करना जरूरी होगा. सेविंग्स अकाउंट में बैलेंस की कमी की वजह से एटीएम या पीओएस ट्रांजैक्शन से इनकार कर दिया जाता है, तो ग्राहक को उसके लिए भी 20 रुपये +जीएसटी का भुगतान करना होगा.

    5. फ्री ट्रांजैक्शन की संख्या भी हुई सीमित
    नए नियमों के मुताबिक, बेसिक सेविंग अकाउंट में एक महीने में 5 बार ट्रांजैक्शन करने पर कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा. इसके बाद पैसे निकालने पर ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये के साथ जीएसटी चार्ज लिया जाएगा.

    Tags: Business news in hindi, How to take post office franchise, Post Office, Savings accounts

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर