Post Office Savings Account: सेविंग अकाउंट से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव, अब देनी होगी इतनी पेनाल्टी

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट

Post Office Savings Account: अगर आपका खाता भी पोस्ट ऑफिस में है तो यह खबर आपके बेहद काम की है. बता दें पोस्ट ऑफिस ने सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 12:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपका भी पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट (Post Office Savings Account) है तो तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस ने मिनिमम अकाउंट बैलेंस को लेकर चार्जेज में कुछ बदलाव किया है. इसको लेकर 9 अप्रैल को वित्त मंत्रालय की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर पेनाल्टी की राशि को घटाकर आधा कर दिया गया है.

जानिए अब कितनी लगेगी पेनाल्टी

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के लिए मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर 100 रुपए मेंटेनेंस चार्ज और उस पर GST लगता था. यह रकम आपके खातों से खुद-ब-खुद कट जाएगी. इसके अलावा अगर अकाउंट बैलेंस ज़ीरो हुआ तो खाता अपने आप बंद हो जाएगा.

इतनी है मिनिमम बैलेंस की लिमिट
पिछले साल दिसंबर माह में पोस्ट ऑफिस ने न्यूनतम बैलेंस 500 रुपये कर दिया था. Post Office ने ट्वीट में बताया गया कि नए नियम के तहत ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (Post Office Savings Account) में 11 दिसंबर तक 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होगा.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: 15 दिन में 6 फीसदी बढ़ें सोने के दाम, क्या फिर हो जाएगा 56,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक महंगा?

सेविंग्‍स अकाउंट पर सालाना मिलता है 4% ब्याज



इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 फीसदी है. ब्याज का कैलकुलेशन महीने की 10वीं तारीख और महीने के आखिर के बीच मिनिमम बैलेंस राशि के आधार पर किया जाता है. ग्राहक इसे अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के नियम

पोस्ट ऑफिस के बचत खाते को एक अकेला वयस्क या संयुक्त रूप से दो वयस्कों (Joint Acount) या एक नाबालिग की ओर से एक अभिभावक की तरफ से खोला जा सकता है. 10 साल से ऊपर के नाबालिग द्वारा अकाउंट खोला जा सकता है. एक व्यक्ति द्वारा सिर्फ एक पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (डाकघर बचत खाता) खोला जा सकता है. साथ ही, नाबालिग या बिना दिमाग के व्यक्ति के नाम पर केवल एक ही अकाउंट खोला जा सकता है. डाकघर बचत खाता खोलने के समय नॉमिनी जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज