Home /News /business /

यहां बचत खाते पर SBI से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा, सिर्फ 20 रुपये में खुलवाएं खाता

यहां बचत खाते पर SBI से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा, सिर्फ 20 रुपये में खुलवाएं खाता

Post Office सेविंग्स अकाउंट पर ज्यादा ब्याज मिल रहा है.

Post Office सेविंग्स अकाउंट पर ज्यादा ब्याज मिल रहा है.

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर एसबीआई की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है. इस अकाउंट को खोलने के लिए आपको सिर्फ 20 रुपये खर्च करने होंगे.

    नई दिल्ली. बाजार में नकदी बढ़ाने के लिए हाल में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने नीतिगत ब्याज दरों में बड़ी कटौती की है. RBI के इस फैसले के बाद ही कई बैंकों ने बचत खातों पर मिलने वाले ब्याज दर को घटा दिया है. इन बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से लेकर ICICI Bank जैसे प्रमुख बैंक हैं. सेविंग्स अकांउट (Savings Account) पर ब्याज दरों में कटौती के बाद आम लोगों के इसमें पैसे रखना अधिक फायदेमंद नहीं है. ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) के ​सेविंग्स अकाउंट में पैसे जमा कर इन बैंकों से अधिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं. इसकी सबसे खास बात यह भी है कि पोस्ट ऑफिस में इस अकाउंट को खुलवाने के लिए आपको सिर्फ 20 रुपये ही खर्च करने होंगे. कम ब्याज दर के दौर में भी पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (PO Savings Account) पर आपको 4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

    आइए जानते हैं कि आप कैसे आप पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 20 रुपये में सेविंग्स अकाउंट खुलवाकर इसका लाभ ले सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं.

    क्या है इसकी खासियत?
    अगर आप अपने पोस्ट ऑफिस बचत खाते पर चेकबुक की सुविधा नहीं लेना चाहते हैं तो इसे आप सिर्फ 20 रुपये में खुलवा सकते हैं. वहीं, चेकबुक की सुविधा के लिए आपको कम से कम 500 रुपये से खाता खुलावाना होगा. इसमें आपको ज्वाइंट खाता खुलवाने की भी सुविधा मिलती है. सभी बचत खाते में 10,000 रुपए तक का ब्याज टैक्‍स फ्री होगा. बचत खाते को चालू हालत में रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम एक लेनदेन जरूरी है.

    यह भी पढ़ें: इस भारतीय कंपनी ने ब्रिटिश सरकार से की 4718 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की मांग

    पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट भी बैंकों के सेविंग्स अकाउंट जैसे ही होता है. इसमें भी आपको एटीएम और चेकबुक की सुविधा मिलती है. पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में 10 हजार रुपये तक के ब्याज पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है. साथ ही आपको देश में किसी भी पोस्ट ऑफिस में अपने सेविंग्स अकांउट को ट्रांसफर कराने की सुविधा मिलती है.

    अगर आप पोस्ट ऑफिस में अपना सेविंग्स अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस एक फॉर्म भरना होगा. इसे आप किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच से प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं. सेविंग अकाउंट को खोलने के अलावा KYC प्रक्रिया भी पूरी होना अनिवार्य है.

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच आपका बैंक मुफ्त में दे रहे हैं ये तीन सर्विस, जानें यहां

    किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत?
    1. आईडी प्रूफ के रूप में मतदाता कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि.

    2. एड्रेस प्रूफ के तौर पर बैंक की पासबुक, बिजली का बिल, फोन का बिल, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड होने चाहिए.

    3. लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो भी देना जरूरी.

    4. ज्वाइंट खाते के लिए सभी संयुक्त खाताधारकों की फोटो चाहिए.

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में ये ऐप बना किसानों की पहली पसंद, फसल बेचने की समस्या हुई दूर

    Tags: Business news in hindi, Post Office, Savings accounts, SBI Bank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर