लाइव टीवी

आज हर हाल में कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा आपका ATM कार्ड

News18Hindi
Updated: January 31, 2020, 12:38 PM IST
आज हर हाल में कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा आपका ATM कार्ड
1 फरवरी से बंद हो जाएगा ATM कार्ड

पोस्टल डिपार्टमेंट ने मैग्नेटिक एटीएम कार्ड (Magnetic ATM Card) की जगह अपने बचत खाताधारकों को ईएमवी चिप वाले ATM कार्ड (EMV Chip ATM Card) देने का फैसला किया है. अगर आप मैग्नेटिक कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप आज ही नया कार्ड ले लें, नहीं तो कल से आप अपना पुराना कार्ड इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 31, 2020, 12:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपका पोस्ट ऑफिस (Post Office) में बचत खाता (Saving Account) है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. दरअसल, पोस्टल डिपार्टमेंट ने मैग्नेटिक एटीएम कार्ड (Magnetic ATM Card) की जगह अपने बचत खाताधारकों को ईएमवी चिप वाले ATM कार्ड (EMV Chip ATM Card) देने का फैसला किया है. अगर आप मैग्नेटिक कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप आज ही नया कार्ड ले लें, नहीं तो कल से आप अपना पुराना कार्ड इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. मैग्नेटिक कार्ड की तुलना में ईएमवी चिप वाला कार्ड ज्यादा सुरक्षित होता है.  1 फरवरी को मैग्नेटिक कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा. पोस्ट ऑफिस के बचत खाताधारक होम ब्रांच जाकर मैग्‍नेटिक एटीएम कार्ड बदलवा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस ने अधिसूचना जारी कर कहा है, Post Office Savings Bank (POSB) के ग्राहकों से आग्रह है कि वे 31 जनवरी, 2020 तक अपने होम ब्रांच से मैग्नेटिक एटीएम कार्ड की जगह अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप लगे कार्ड ले लें. साथ ही अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा लें. ये भी पढ़ें: आम बजट से ठीक एक दिन पहले बैंकों ने क्यों की हड़ताल, मार्च में इस तारीख से फिर होगी स्ट्राइक!





क्या है EMV चिप कार्ड?- चिप आधारित कार्ड, मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड के मुकाबले चिप-बेस्ड कार्ड अधिक सुरक्षित डेटा इनक्रिप्शन एवं स्टोरेज टेक्नोलॉजी पर काम करते हैं. मैग्नेटिक कार्ड में किसी जगह आपको पेमेंट करने के लिए सिर्फ एक बार स्वाइप करना होता है, जबकि नये ईएमवी कार्ड के जरिये पेमेंट करने के लिए आपको पिन भी दर्ज करना होता है. इस लिहाज से भी यह नये कार्ड ज्यादा सुरक्षित हैं. ये भी पढ़ें: 1 फरवरी से होने जा रहे हैं ये 5 बदलाव! जान लें नहीं तो हो सकता हैं बड़ा नुकसान





कैश निकासी सीमा- इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के ATM कार्ड से आप एक दिन में 25,000 रुपये तक की राशि निकाल सकते हैं. एक ट्रांजेक्शन में आप अधिकतम 10,000 रुपये कैश निकाल सकते हैं. ये भी पढ़ें-1 अप्रैल से 50 पैसे से एक रुपये लीटर बढ़ सकते हैं पेट्रोल, डीजल के दाम

 



कितना लगता है चार्ज
>> पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट ATM कार्ड से मेट्रो शहरों में मौजूद अन्य बैंकों के ATMs से एक महीने में तीन फ्री ट्रांजेक्शन (वित्तीय व गैर-वित्तीय दोनों) किए जा सकते हैं.
>> वहीं गैर-मेट्रो शहरों में ऐसे 5 फ्री ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं.
>> फ्री ट्रांजेक्शन लिमिट खत्म होने के बाद पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट ATM कार्ड के जरिए अन्य बैंकों के ATMs से वित्तीय व गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये+ GST चार्ज देना होगा.

ये भी पढ़ें: 

किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलने वाली स्कीम पर बजट में चल सकती है कैंची!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 31, 2020, 12:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading