Home /News /business /

post office savings scheme earn rs 4950 monthly with pomis account see how nodvkj

Post Office MIS: हर महीने होगी ₹4950 गारंटीड इनकम, जानें कितना करना है एकमुश्‍त निवेश

पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम से हर महीने अकाउंट में आएंगे पैसे

पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम से हर महीने अकाउंट में आएंगे पैसे

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) सरकारी स्मॉल सेविंग्स स्कीम है, जो निवेशकों को हर महीने एक तय रकम कमाई का मौका देती है.

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS) एक सरकारी स्मॉल सेविंग्स स्कीम है, जो निवेशकों को हर महीने एक तय रकम कमाई का मौका देती है. डाकघर की स्कीम होने के नाते इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहता है. मंथली इनकम स्‍कीम अकाउंट में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है. इस स्कीम के तहत अकाउंट में सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट के तहत एक मुश्त राशि जमा की जाती है. उस रकम के हिसाब से आपके अकाउंट में हर महीने पैसा आता रहता है. यह स्कीम 5 साल की है, जिसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. 5 साल बाद से आपको गारंटीड मंथली इनकम होने लगती है.

कौन कर सकता है निवेश
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है.

सिर्फ 1000 रुपये में खुल जाएगा अकाउंट
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत सिर्फ 1000 रुपये में अकाउंट खोला जा सकता है. 18 साल की उम्र पूरी कर चुका कोई भी व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है. पोस्ट ऑफिस एमआईएस में सिंगल और ज्वॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा है. एक व्यक्ति एक साथ ज्यादा से ज्यादा 3 अकाउंट होल्डर के साथ अकाउंट खुलवा सकता है.

अधिकतम कितना कर सकते हैं निवेश
पोस्ट ऑफिस एमआईएस में सिंगल अकाउंट के जरिए अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है जबकि ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं.

कैसे तय होती है मंथली अकाउंट में आने वाली रकम?
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है. इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है यानी 5 साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम होने लगेगी. अगर आप एकमुश्त 9 लाख रुपये ज्वॉइंट अकाउंट में जमा कर देते हैं तो 5 साल बाद 6.6 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से इस रकम पर कुल ब्याज 59,400 रुपये होगा. इस रकम को साल के 12 महीनों में बांट दिया जाएगा. इस तरह हर महीने का ब्याज करीब 4,950 रुपये होगा. इस तरह से हर महीने आपको 4,950 रुपये की कमाई हो सकती है. अगर सिंगल अकाउंट के जरिए 4.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो मंथली आने वाला ब्याज 2475 रुपये होगा.

क्या है स्कीम की शर्तें
इस अकाउंट को खुलवाने की एक शर्त ये है कि आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते हैं. वहीं अगर अपनी मैच्योरिटी पीरियड पूरी होने से पहले यानी 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं तो मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर वापस कर दी जाएगी. वहीं मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पैसे निकालते हैं तो स्कीम के सारे फायदे मिलेंगे.

Tags: Business news in hindi, Post Office, Post office MIS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर