• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Post Office की इस स्कीम में 150 रुपये लगाने पर मैच्योरिटी पर मिलेंगे 20 लाख रुपये, जानें कैसे

Post Office की इस स्कीम में 150 रुपये लगाने पर मैच्योरिटी पर मिलेंगे 20 लाख रुपये, जानें कैसे

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बातें रहे हैं. जहां रोज 150 रुपये के हिसाब से निवेश किया जाए तो 20 लाख रुपये से भी ज्यादा तक का फंड जमा किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस (Post Office) की पब्लिक प्रोविडेंट फंड PPF स्कीम में रोजना 150 रुपये के हिसाब से निवेश किया जाए तो महज 20 साल की नौकरी में अतिरिक्त 20 लाख रुपए से भी ज्यादा तक का फंड जमा किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोजमर्रा के खर्च में से कुछ न कुछ गैर जरूरी खर्च रोक दें तो 100 150 रुपए बचत की जा सकती है. वहीं, इन पैसों को सरकार की छोटी बचत योजनाओं में डालें तो इसका बड़ा फायदा मिल सकता है.

    जानिए कैसे मिलेंगे 20 लाख रुपये से जयादा
    अगर आपकी उम्र 25 साल है तो बेस्ट मौका है छोटी रकम में बड़े रिटर्न पाने का. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपकी 30 35 हजार रुपए तक आमदनी है तो किसी अन्य बचत के अलावा शुरुआती तौर पर रोज 100 150 रुपए के हिसाब से बचत की जा सकती है. यह बचत 45 की उम्र में आपको अतिरिक्त 20 लाख रुपए से भी ज्यादा का फंड दे सकता है, जिससे नौकरी करते हुए आप अपनी बड़ी जरूरतें आसानी से पूरी कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: आपका भी था इलाहाबाद बैंक में अकाउंट तो 1 अक्टूबर से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं कर पाएंगे पैसों का लेनदेन

    >> अगर आप 150 रुपए रोज की बचत के लिहाज से पीपीएफ में निवेश करते हैं तो यह 4500 रुपए मंथली होगा. हर महीने 4500 रुपए निवेश करने पर सालाना निवेश 54 हजार रुपए होगा.
    >> वहीं, 20 साल में कुल निवेश 10.80 लाख रुपए हो जाएगा. 7.1 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से इसमें आपको 20 साल में करीब 20 लाख से भी ज्यादा रुपए तक का फंड तैयार मिलेगा.

    पीपीएफ अकाउंट के फायदे

    >> इस अकाउंट को सिर्फ 100 रुपए से खुलवाया जा सकता है. ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है.
    >> अकाउंट खुलवाते समय ही इसमें नॉमिनेशन फैसिलिटी होती है. 15 साल की मेच्योरिटी परियड पूरा होने के बाद भी इसे 2 बार 5 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.
    >> इससे होने वाली आमदनी टैक्स फ्री होती है. अकाउंट पर तीसरे फाइनेंशियल ईयर से लोन भी लिया जा सकता है. बैंक, पोस्ट ऑफिस आपको पीपीएफ अकाउंट खोलने की सुविधा देते है. यह अकाउंट 15 साल के लिए खोल सकते हैं, जिसे आगे 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.
    >> अ‍भी पीपीएफ पर 7.1 फीसदी ब्याज दर है, जो सालाना कंपाउंडेड है. पीपीएफ में मिनिमम 100 रुपए से अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें एक फाइनेंशियल में कम से कम 500 रुपए निवेश करना जरूरी है, वहीं आप एक साल में अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज